Press "Enter" to skip to content

Bitcoin क्या है और कैसे खरीदें

Bitcoin एक ऐसी मुद्रा है, जिसे हम एक अदृश्य सम्पति कहते हैं। इस मुद्रा को सतोशी ने चलाया। दोस्तों आपने रुपये और डाॅलर आदि देखे होंगे और इन करंसी का नाम सुना होगा लेकिन आपने Bitcoin के बारे में नहीं सुना होगा। ये एक ऐसी मुद्रा है जिसका मान वक्त के साथ-साथ इतना बढ़ता है कि जितना सोने और चांदी पर भी नहीं बढ़ता होगा। ये मुद्रा हर देश में कमाई जा सकती है, चाहे आप किसी भी देश में रहते हो। ये मुद्रा केवल ओनलाइन अंकों के रूप में नजर आती है। एक अच्छा निवेश करने के लिए आप इस मुद्रा को ओनलाइन खरीद सकते हैं और जब इसका मुल्य बढ़ता है तब आप इसे बेचकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

क्या फायदे हैं इसे खरीदने के

दोस्तों कई बार आपके पास पैसा होने पर आप ये सोचकर चिंतित रहते हैं कि आखिर किस सम्पति पर निवेश किया जाए जिससे कि उसके मूल्य में बढ़ोतरी हो और उससे एक अच्छी इनकम की जा सके। कभी-कभी आप सोने पर या चांदी पर निवेश करते हैं। इनमें कभी-कभी आपको घाटा भी खाना पड़ता है क्योंकि ये वे सम्पतियां है जिसके मूल्य कभी-कभी घट भी जाते हैं तो कभी-कभी बढ़ भी जाते हैं। ऐसे में आप कई बार जमीन पर भी निवेश करने का सोचते हैं। कभी-कभी जगह की वेल्यू घट जाती है जिससे की उतने पैसे भी प्राप्त नहीं हो पाते जितने निवेश किए गए हों। इस मुद्रा की वृद्धि और कमी का यदि आप ग्राफ देखे तो ये घटी कम और बढ़ी ज्यादा है। इसीलिए आपके ये फायदेमंद निवेश का माध्यम है। जरूरी नहीं की आप 1 Bitcoin खरीदे। आपके पास 40 या 50 हजार रुपये भी हो तो भी आप इस मुद्रा के कुछ अंश को खरीद सकते हैं। इसमें फायदा ये है कि आपका निवेश सही जगह पर हो जाता है। आप छोटा सा निवेश भी करके यदि ज्यादा समय के लिए इसे छोड़ दो तो भी आपके भविष्य में इससे होने वाला फायदा इतना होगा कि आपके निवेश करना सफल हो जाएगा। इसके साथ ही ये आपके नसीब पर है कि इसका मूल्य कितने समय में कितना घटता और बढ़ता है।

Bitcoin कहां से और कैसे खरीदें

एक अच्छी गूडविल की ट्रेडिंग कम्पनी है जिसकी एक वेबसाइट हैै, जिसका नाम coinome.com है। इस कम्पनी से आप Bitcoin खरीद सकते हैं। ये बहुत ही सिक्योर कम्पनी है। आप निश्चिंत होकर इस कम्पनी में निवेश कर सकते हैं। सबसे पहले आपको इस कम्पनी की वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपको Create account पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने ई मेल और पासवर्ड डालके account create करना है। ये सब होने के बाद आपको एक ई मेल आएगा जो verify के लिए होगा। उसमें आए लिंक पर क्लिक करके account को verify करले। इसके बाद आपको login करना होगा। इसके बाद आपको OTP भरना होगा जो कि आपके ई मेल में आया होगा, उसे डालके Proceed पर क्लिक करले। इतना करने के बाद आपसे मोबाइल नम्बर पूछे जाएंगे जो भर के verify करले, OTP आने पर भरके submit पर क्लिक करले।

उसके बाद KYC verify के लिए आपको आधार कार्ड नम्बर डालने होंगे, इसके बाद आपके सामने जनरेट ओप्शन होगा, उसपे क्लिक करदे। आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर OTP आएंगे, उन्हें भरके submit कर दे। उसके बाद आपको इस वेबसाइट में एक option deposite मिलेगा, उसपे क्लिक करदे। क्लिक करने के बाद आपके सामने कई option होंगे जिनमें deposite or withdrawl option होगा, उसपे क्लिक करदे। इसके बाद इंडियन रुपिज के आगे deposite option होगा, उसपे क्लिक करदे। इसके बाद पेमेंट गेटवे पर क्लिक करदे। उसके बाद amount भरके कनफर्म पर क्लिक करदे। उसके बाद जो भी बैंक है, उसे सलेक्ट करके मेक पेमेंट पर क्लिक करले। उसके बाद अपने बैंक की डिटेल डालके pay पर क्लिक करके कनफर्म पर क्लिक करदे। आपका पेमेंट सबसे पहले इसमें एड हो जाएगा।

अब आपके पास जितना पैसा डिपोजिट है उससे आप Bitcoin खरीद सकते हैं। आपको होमपेज पर एक तरफ Buy BTC और दूसरी तरफ sell BTC ओप्शन दिखेगा। आपको Buy BTC में inr के आगे रुपये भरने हैं और Buy पर क्लिक करके प्रोसिड पर क्लिक करना है। आप देखेंगे कि आपके पैसे के हिसाब से आपके Bitcoin परचेज हो जाएंगे।

इस मुद्रा (BiTCOIN) को कैसे बेचे (SALE)

दोस्तों जिस तरह से हमने Bitcoin खरीदे उतने ही सरल तरीके से हम इसे बेच भी सकते हैं। जब कभी भी Bitcoin के मूल्यों में वृद्धि हो आप अच्छा लाभ कमाने के लिए इसे बेच सकते हैं। आपको इसके लिए किसी ग्राहक को ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वेबसाइट के होमपेज पर आपको sell BTC के काॅलम में जितने रुपये के Bitcoin सेल करने है, उसे भरके सेल पर क्लिक करके प्रोसिड कर देने से आपका Bitcoin सेल हो जाएगा।

Bitcoin का मान (Value)

Bitcoin का मान हमेशा बढ़ता और घटता रहता है। जैसे एक डाॅलर में 64.55 रुपये होते हैं ठीक उसी प्रकार हाल ही में Bitcoin का मान एक Bitcoin 1115015.20 रुपये के बराबर है।

पैसे कमाने का माध्यम

आज के वक्त में Bitcoin पर लाखों लोग निवेश करने लगे हैं। कई लोग रातों रात Bitcoin से अमीर तक बन गए हैं। कई बिजनेस मेन या पैसे वाले लोग लोंग टर्म के लिए Bitcoin पर निवेश करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं। जैसे आपके पास पेटीएम में पैसे डिपोजिट रहते हैं ठीक उसी प्रकार आपके इस अकाउंट में भी होंगे। लोगों के लिए तो ये बिना मेहनत किए आंख बंद करके निवेश करने का ऐसा माध्यम हो गया है कि उन्हें निवेश करने में कुछ सोचना भी नहीं पड़ता। एक बात हमेशा ध्यान रखनी चाहिए कि Bitcoin पर मंडरा रहे खतरों से भी हमें सजग रहना चाहिए। कभी भी जल्दबाजी में आप किसी फ्राॅड साइट पर निवेश ना करे। एक बार किसी भी साइट के प्रति संतुष्ट हो जाए उसके बाद ही आप उस साइट पर Bitcoin खरीदे और निवेश करें। जैसा कि हमने आपको एक अच्छी सिक्योर वेबसाइट के बारे में बताया है, आप बिना किसी चिंता के अपने पैसे Bitcoin पर इस साइट पर निवेश कर सकते हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *