दुनिया अजब गजब जगह जहा जाना सबका मना है

दुनिया अजब गजब जगहों से भरी पड़ी हैं ।दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जिनका हम सिर्फ नाम सुन सकते हैं पर वहां जा नहीं सकते क्यूंकि वहां इंसानो का जाना सख्त मना हैं । आपको यह जानकर हैरानी होगी की दुनिया में स्तिथ इन जगहों पर आज तक एक भी इंसान नहीं गया हैं। आइये जानते हैं दुनिया की इन्ही जगहों के बारे में जहां के बारे में जहाँ इस जनम में आप बिलकुल नहीं जा सकते हैं ।

– Snake Island = ब्राज़ील के शहर Sao Paulo से लगभग 144 किलोमीटर दूर स्तिथ एक आइलैंड हैं जिसका नाम ilha da Queimada Grande हैं लेकिन सब लोग इसे Snake island के नाम से ही जानते हैं । यह छोटा सा द्वीप दुनिया के सबसे जेहरीले सांपो से भरा पड़ा हैं ।यहाँ दुनिया के सबसे जेहरीले और खतरनाक सांपो का डेरा हैं। यहाँ सांपो की संख्या इतनी ज्यादा हैं की यहाँ हर वर्ग मीटर में पांच सांप रहते हैं यानि आपकी सिंगल बेड जितनी जगह पर 10 सांप और डबल बेड जितनी जगह पर 20 सांप रहते हैं । यह जगह दुनिया के सबसे खतरनाक सांप Golden Lancehead का घर माना जाता हैं। इसका जहर तेजाब जितना जहरीला होता हैं जो इंसान का मांस तक गला देता हैं। इस आइलैंड का एरिया 430000 वर्ग मीटर हैं यानि इस आइलैंड में तकरीबन 2000000 के करीब सांप रहते हैं । सांपो की इतनी ज्यादा संख्या के कारण ही ब्राज़ील सरकार ने यहाँ इंसानो के जाने पर पाबन्दी लगा रखी हैं । ब्राज़ील में 1909 में इस द्वीप में एक लाइट हाउस बनवाया गया था ताकि जहाजों को इस द्वीप से दूर रखा जाये । इस लाइट हाउस को एक परिवार चलाता था जो की 1920 में मृत पाया गया क्यूंकि Golden Lancehead उनके घर में घुस आया था । सांपो की भारी संख्या और घनत्व को देखते हुए यहाँ इंसानो का रहना सुरक्षित नहीं माना गया और इस लाइट हाउस को पूरे तरीके से आटोमेटिक कर दिया गया ।घुसपैठियों से बचाने के लिए ब्राज़ील की नेवी इस द्वीप के चारो तरफ गश्त लगाती हैं ।इस द्वीप पर सिर्फ ब्राज़ील की नेवी और कुछ researchers ही आ सकते हैं वो भी सिर्फ तटीय इलाकों में । ज़्यादा अंदर जाने की इजाज़त किसी को भी नहीं हैं ।

– North Sentinel island = भारत के अंडमान निकोबार द्वीप समूह में एक आइलैंड पर एक ऐसी रहस्मयी जनजाति रहती हैं जिसका आधुनिक युग से कुछ लेना देना नहीं हैं । वो आज भी पाषाण युग का जीवन जी रहे हैं और आधुनिक टेक्नोलॉजी से कोसों दूर हैं ।इन लोगों को बाहर के लोगों का आना बिलकुल भी पसंद नहीं हैं ।भारत सरकार द्वारा कईं प्रयास किये गए ताकि इस जनजाति के लोगों के जीवन स्तर को सुधारा जा सके लेकिन जब भी कोई इन लोगों के द्वीप के पास आता तो वे लोग उस पर तीर और भालों से हमला कर देते जिनसे उनकी जान जाने का जोखिम बना रहता ।आखिरी बार जब 2006 में दो मछुआरे गलती से उस द्वीप के किनारे चले गए तो उन लोगों ने मछुआरों को जान से मार दिया।जिसके बाद भारत सरकार ने इस द्वीप पर जाने पर पाबन्दी लगा दी ।ऐसा माना जाता है की इस द्वीप पर रहने वाली इस आदमखोर जनजाति का अस्तित्व 60000 वर्ष पुराना है लेकिन अब इनकी संख्या 100 से 200 के बीच ही रह गयी है।

-Area 51 = अमेरिका के nivada में स्तिथ Area 51 अपनी रहस्यमयी घटनाओं के लिए काफ़ी चर्चा में रहा है।27 किलोमीटर के एरिया में फैली यह जगह दुनिया की सबसे रहस्यमयी जगहों में से एक मानी जाती है।कहा जाता है की Area 51 में अमेरिकी के कईं राज़ दफ़न हैं ।हालात का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है की Area 51 के आसपास घूमने पर भी गोली मार देने का आदेश है ।US military के अनुसार इस एरिया का इस्तेमाल modern aircraft का परीक्षण करने के लिए किया जाता है।लेकिन जानकारों का मानना है की Area 51 में अमेरिका गुपचुप तरीके से एलियंस और UFO पर शोध करती है और इस दावे पर मोहर तब लगी जब अमेरिका के सीनियर वैज्ञानिक Boyd Bushman ने 2014 में एक statement देकर पूरी दुनिया में खलबली मचा दी ।उनके अनुसार वो Area 51 में काम कर चुके हैं और एलियंस से बात भी कर चुके हैं ।साथ ही उन्होंने वह तरीका भी बताया जिससे एलियन मात्र एक घंटे में धरती से अपने ग्रह का सफर तय करते हैं । हालाँकि इस बात में कितनी सचाई है यह तो वक्त ही बताएगा ।

– Svalbard Global Seed Vault = North pole से 1287 किलोमीटर दूर Norway में Spitsbergen आइलैंड पर एक ऐसी तिज़ोरी है जहाँ दुनिया भर से इकठे किये गए 840000 बीज़ रखे गए हैं ।यह बीज़ 4000 अलग अलग किस्म के पेड़ पौधों से जमा किये गए हैं ।इन बीज़ों का उद्देश्य एक ऐसा सुरक्षित कोष बनाना है जिससे किसी भी आपदा के दौरान कोई भी जाति के पौधे नष्ट हो जाते हैं तो इस कोष से उस जाति को दोबारा उगाया जा सकता है ।11000 square feet में मौज़ूद इस तिज़ोरी की सुरक्षा अत्यंत ही आधुनिक उपकरणों से की जाती है और इसके कुछ authorised कर्मचारियों के इलावा किसी और को यहाँ आने की इजाज़त नहीं दी जाती है ।यहाँ पर आम इंसानो का आना पूरी तरीके से माना है।

-Mezhgorye = Mezhgorye एक प्रतिबंधित इलाका है जो रूस के Republic Of Bashkortostan में स्तिथ है ।कहा जाता है की इस शहर में एक गुप्त मिसाइल बेस है जिसकी सुरक्षा russian military की दो batallion करती हैं।यहाँ किसी भी व्यक्ति का आना सख्त तरीके से बंद है और यहाँ के निवासी भी सेना की इजाज़त के बिना अंदर या बाहर नहीं जा सकते ।एक रिकॉर्ड के अनुसार यहाँ पर जो Ballistic missile है वो automatic sensor से लैस है जो किसी भी nuclear हमला होने की सूरत में टारगेट को अपने आप निशाना बना सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *