दुनिया की कुछ सबसे महंगी शराब की बोतलें

दुनिया में कई तरह की शराब आती है और कई अलग अलग कीमतों में मिलती है। सस्ती से सस्ती शराब की बोतलें भी मिल जाती है और महंगी से महंगी भी। ये हैं दुनिया की कुछ सबसे महंगी शराब की बोतलें।

वोडका

– बिलियनएयर वोडका (Billionaire vodka)
यह दुनिया की सबसे महंगी शराब है और इसकी एक बोतल की कीमत लगभग 24 करोड़ रुपए है। इसके इतने महंगे होने का कारण इस बोतल पर जेड तीन हज़ार हीरे हैं। इस बोतल का डिज़ाइन मशहूर डिज़ाइनर लीओन वेर्रेस ( Leon Verres) ने तैयार किया था। इस वोडका को सीक्रेट रेसिपी से तैयार किया जाता है और इसका टास्ते भी बाकियों से काफी अलग है।

स्कॉच/ व्हिस्की
– मेकलन सिंगल माल्ट (Macallan Single Malt)
यह दुनिया की सबसे महंगी स्कॉच/ व्हिस्की है। इस शराब की एक बोतल की कीमत करीब तीन करोड़ रुपए है और यह लगभग 64 साल पुराणी है। यह भी एक कारण है की इसकी कीमत इतनी ज़्यादा है।

रेड वाइन
– स्क्रीमिंग ईगल कबरनेट -1992 ( Screaming eagle cabernet)
स्क्रीमिंग ईगल कबरनेट दुनिया की सबसे महंगी रेड वाइन है। साल 2000 में इस वाइन की कुछ बची हुई बोतलों की नीलामी की गयी थी और इस नीलामी में एक बोतल की कीमत करीब 3-2 करोड़ रुपए थी।

रम
जे व्रय एंड नेफ्यू ( J Wray and Nephew)
यह दुनिया की सबसे महंगी रम है और इसकी एक बोतल की कीमत लगभग पेंतीस लाख (35 lacs) रुपए है। इसे जमैका के एक शहर में साल 1940 में बनाया गया था। इसकी सबसे ख़ास बात यह है की पूरी दुनिया में इसकी केवल चार बोतलें ही बची हैं।

बियर

ब्रूइंग अंटार्कटिक नेल ऐल (Brewing antarctic nail ale)
यह दुनिया की सबसे महंगी बियर है और जहाँ आम तौर पर एक बियर की बोतल 100 से 200 रुपए होती है वहीँ इसकी एक बोतल की कीमत लगभग तीन लाख (3 lacs) रुपए है। दुनिया में इस बियर की अब सिर्फ 30 बोतलें ही बची हैं जिस कारण यह इतनी महंगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *