Mobile Number Bank Paytm को आधार से लिंक कैसे करे

अब दोस्तों, हम बात करते हैं aadhar card से mobile number कैसे जुड़वा सकते हैं। आपको किसी भी emitra पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप खुद आपके aadhar को mobile number से link कर पाएंगे। यदि आप किसी emitra पर जाते हो, तो ध्यान रखें सभी emitra पर aadhar card update की सुविधा नहीं होती क्योंकि इसके लिए कुछ खास मशीनों की जरूरत होती है, जो सभी emitra पर नहीं होती। आप emitra पर जाए बिना ही खुद ये काम कर ले। आपको सबसे पहले अपने mobile के playstore में लिखना है Link aadhar card with mobile number online और इसे download करके install कर लेना है। आप जैसे ही install करेंगे start लिखा आएगा, आप उस पर click करें। आप आपके सामने कई sim card की company के नाम आएंगे, जिस भी company की sim है आप select कर ले। उसके बाद आप अपना mobile number डाले। mobile number ड़ालने के बाद आप अपने aadhar card के number डाले, उसके बाद आपको aadhar card scan करने को कहा जाएगा। आप aadhar card camera चालू होते ही scan कर ले। आपके number पर एक OTP आएगा, जिसे One time password कहते हैं। उसे निर्धारित जगह पर भर के click कर दें। आपका aadhar card आपके registered mobile number से link हो जाएगा।

Aadhar card से mobile number लिंक कराने से क्या फायदा होगा

दोस्तों, ये लिंक करने से आपको फायदा तो जरूर होगा। pan card भी 2 तरह से बनते हैं एक online दूसरा ofline तरीके से। यदि आप किसी emitra से pan card बनवाते हो तो आपको 250 रुपये देने होते हैं लेकिन यदि आपके aadhar card से आपके mobile number जुड़े हुए हैं, तो आप खुद aadhar card से direct घर बैठे आपका pan card बना सकते हो। आपके लिए फायदा ये होगा कि आप 250 रुपये की जगह 150 रुपये से कम में pan card घर बैठे बना दोगे और जितने दिनों में emitra से बनवाकर pan card प्राप्त करोगे, उतने ही दिनों में pan card आपके aadhar कार्ड में जो address होगा उस पर आ जाएगा।

कैसे पता करें कि हमारा aadhar bank से link है या नहीं

आपको सबसे पहले किसी भी browser में जाकर www.uidai.gov.in website पर जाना होगा। वहाँ पर आपको एक option check aadhar & bank account linking status दिखेगा, उस पर click करें। जैसे ही आप click करेंगे आपके सामने एक नया window open हो जाएगा। उसके बाद आपको आपके aadhar number जो 12 digit के होते हैं, वो भरने होंगे और साथ ही जो एक capture code दिए होंगे उन्हें भी भरके verify पर click करना है। click करने के बाद यदि आपके account से aadhar link नहीं है, तो Your aadhar is not linked a bank लिखा आएगा।

Bank account से aadhar को कैसे link करें

दोस्तों, यदि आपको आपके bank account से aadhar link करवाना है, तो आपको bank जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आप खुद ही online bank account से aadhar link कर सकते हैं। सबसे पहले आपको एक sms करना होगा लेकिन ध्यान रहे जिस mobile number से आपका account registered है, उसी number से आपको एक sms भेजना होगा। आपको UID (space) aadhar number (space) account number लिखके 567676 पे send करना होगा। जैसे ही आप ये sms send करोगे ये sms bank के पास जाएगा और bank आपके account को aadhar से link कर देगा। sms भेजने के बाद आपको एक confirmation message प्राप्त होगा और link हो जाएगा।

ATM card द्वारा aadhar card को bank account से कैसे जोड़े

दोस्तों, ATM card द्वारा aadhar card को bank account से link करने के लिए आपको bank जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। अब ये काम भी आप खुद ही कर सकते हैं। ये कोई कठिन काम नहीं है बल्कि ये आपके ही level का है। बस आप मेरे बताए अनुसार करते जाइए। आपको ATM card द्वारा aadhar card को bank account से जोड़ने के लिए आपको ATM पर जाना होगा। ATM card डाले और pin डाले। उसके बाद आपको menu में जाना होगा और service registration पर click करना होगा। उसके बाद आपको aadhar card registration पर click करना होगा। ये सब करने के बाद आपको bank type select करना है और aadhar number ड़ालने हैं। एक बार फिर आपको confirmation के लिए aadhar number type करने हैं। अब आपका aadhar card आपके bank account से link हो जाएगा।

Paytm को aadhar card से Verification कैसे करें

दोस्तों, paytm को जब तक aadhar card से verification नहीं किया जाता तब तक आप 20,000 से ज्यादा पैसे paytm में प्राप्त नहीं कर पाएंगे। Paytm को aadhar card से Verification करने के लिए आपको playstore से paytm download करके install करना होगा। install करने के बाद आप आपके account को log in करें। login करने के बाद आपको profile में जाना है। उसके बाद आपको paytm KYC पर click करना है। click करने के बाद आपसे aadhar card number और नाम पूछा जाएगा। उस जगह अपने aadhar card number और नाम जैसा कि aadhar card में लिखा है ठीक वैसे ही भरकर proceed पर click कर दे। आपके mobile number पर OTP आयेगा, उसे भरकर verify पर click कर दे। आपके सामने आपके aadhar card की details आएगी, उसे देखकर आप Yes it’s me पर click कर दे। ये सब करने के बाद आपसे आपकी सामान्य जानकारी पूछी जाएगी, उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़कर भर दे और contact details में yes पर click कर दे। ये सब करने के बाद submit पर click करे और आप देखेंगे कि आपका paytm aadhar card से verify हो जाएगा। दोस्तों, ये सब करने के बाद आपके पास बहुत से offers आएंगे। कुछ offers में, तो आप cash back भी पा सकते हैं। इसको paytm KYC करना कहा जाता है। यदि आपने भी अपने paytm को aadhar card से verify नहीं किया है, तो जरूर कर ले।

दोस्तों, इस तरह से आप खुद online माध्यम से अपने android mobile के द्वारा अपने aadhar card से सम्बंधित काम को घर बैठे ही कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *