एटीएम (ATM कार्ड) का इस्तेमाल कैसे करें।

एटीएम कार्ड एक ऐसी सुविधा है जिससे पैसे निकलना बहुत आसान हो गया है। एटीएम मशीन से आपको पैसे निकलने के लिए बैंक जाना ज़रूरी नहीं रह गया और आप अपने पैसे कहीं से भी और कभी भी निकाल सकते हैं।

पैसे निकलने के लिए सबसे पहले आप अपने नज़दीकी एटीएम पर जाये और अपना एटीएम कार्ड निकालें। मशीन पर कार्ड डालने के लिए एक निर्धारित जगह बनी होगी। अपने कार्ड को सीधा करके चिप वाली तरफ से डालें और processing होने के बाद निकाल लें। कई एटीएम machines में आपको पूरी transaction होने तक कार्ड मशीन में ही रखना होगा।अगली screen पर दी गयी भाषाओँ में से अपनी सुविधा के अनुसार भाषा का चयन करें। चुनी हुई भाषा के साथ जो बटन होगा उसे दबाएं।

इसके बाद आपको पैसे निकलवाने के लिए और विकल्प दिए जायेंगे। यहाँ दिए गए options में से बैंकिंग/ banking विकल्प को चुनें। कीबोर्ड ठीक से काम कर रहा है या नहीं ये जांच लें। आपको स्क्रीन पर 0 से 100 तक का कोई एक नंबर डालने के लिए बोला जाएगा और जो नंबर आप डालेंगे वो अगर स्क्रीन पर सही आ रहा होगा तो हाँ दबाएं।

अगले पेज पर अपना चार संख्या का पिन डालें। यह आप का निजी पहचान संख्या है। अपने इस पिन को गोपनीय रखें। अब दिखाई गयी सुविधाओं में से आप अपनी पसंद की सुविधा चुन लें। पैसे निकलने के लिए cash withdrawl या नकदी आहरण का बटन दबाएं। इसके बाद वाली स्क्रीन पर savings या बचत खाता चुनें।

स्क्रीन पर आये अगले पेज पर आपको जितनी राशि निकालनी है उसे एंटर करें। यह राशि काम से काम 100 रुपये या उससे ज़्यादा ही होनी चाहिए। राशि एंटर करने के बाद हाँ या yes दबाएं। मशीन से पैसे आने पर पैसे लेकर एक बार उन्हें गिन लें। इसके बाद एक रसीद आएगी, उसे देखने के बाद नष्ट करके कूड़ेदान में दाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *