ATM, Debit और Credit Card में क्या फर्क है?

Debit और Credit Card क्या होता है

मार्किट में ज़्यादातर हमे दो तरह के कार्ड्स देखने को मिलते हैं जो हैं क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड। बहुत लोगों के मन में ये सवाल होता है की उन्हें क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं पर वो इन दोनों कार्ड्स के बीच का अंतर भी नहीं जानते।

डेबिट कार्ड में दरअसल ये होता है की जब हम पैसे जाके हमारे bank account में जमा करवाते हैं तो उसके बदले हमारा बैंक हमे प्लास्टिक मनी इशू करके देते हैं डेबिट कार्ड के रूप में। तो जब भी हमे कोई transaction या पेमेंट करना हो, जब हम उस कार्ड से करेंगे तो वो हमारे बैंक में जमा हुए पैसों से अपने आप काट जायेगा और उस कार्ड से वो पेमेंट ट्रांसफर हो जायेगा।

क्रेडिट कार्ड का किस्सा कुछ अलग है। क्रेडिट कार्ड (credit card) ऐसे है जैसे बैंक से एक छोटा लोन लेना। जिस भी बैंक का आपके पास क्रेडिट कार्ड है, वहां आपको एक लिमिट दी जाएगी कुछ पैसों की और आप वो पैसे खर्च क्र सकते हैं और पेमेंट्स कर सकते हैं और फिर जो भी उस बैंक का बिलिंग साइकिल चलता होगा उस हिसाब से आपके पास आपके क्रेडिट कार्ड का बिल आ जायेगा और आपको बैंक को वो पैसे वापिस करने होंगे।

तो देखा जाये तो डेबिट कार्ड में आप खुद के पैसे खर्च करते हैं और क्रेडिट कार्ड में आप बैंक के पैसे खर्च करते हैं और फिर बाद में बैंक को वापिस करते हैं।

अगर आपके नाम पे एक बैंक अकाउंट है तो आपको डेबिट कार्ड मिल जायेगा आपके अकाउंट के लिए पर क्रेडिट कार्ड सबको इशू नहीं किया जा सकता। क्रेडिट कार्ड इशू करने से पहले बैंक यह चेक करेगा की आप अपने क्रेडिट कार्ड का बिल भर पाएंगे या नहीं। यहाँ आपकी सैलरी से लेके आपकी सेविंग्स तक सब देखा जाता है। आपका इनकम सोर्स देखा जायेगा और सारे डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करने के बाद ही आपको क्रेडिट कार्ड इशू किआ जायेगा एक amount की limit के साथ।

आप उस लिमिट से ज़्यादा खर्च नहीं कर सकते और अगर करेंगे तो उसपे interest लगेगा। इसमें हमेशा यह रिस्क रहेगा की आप खर्च कर लें और बाद में बिल भरने के समय आपके पास पैसे न हो तो मुश्किल हो जाएगी। और अगर आप उस समय न भर पाए तो बहुत ज़्यादा इंटरेस्ट के साथ भरना पड़ेगा। एमर्जेन्सीज़ के लिए यह एक बहुत अच्छी चीज़ है पर फिर आपको उतना ही सावधान रहना होगा और ऐसी चीज़ों में इसे यूज़ न करे जहाँ आप पैसे बाद में भर न पाएं।

तो कई लोगों के लिए डेबिट कार्ड बहुत अच्छी ऑप्शन है और कई लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड पर इन सब चीज़ों को ध्यान में रखते हुए ही अपना कार्ड इशू करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *