Bank बैंक Cheque चेक कैसे भरे ( How to Fill Cheque )

जिस भी व्यक्ति के पास bank account होता है उनके लिए cheque भरना अनिवार्य होता है। ये एक माध्यम है जिसके ज़रिये आप अपने अकाउंट से पैसे निकल भी सकते हैं और किसी और के बैंक अकाउंट में डाल भी सकते है। बड़ी राशियों के लिए लोग अक्सर चेक के माध्यम से पैसों का लेन देन करते हैं। चेक भरना बहुत ही aasan है।

बैंक चेक कैसे भरे

  • कोई भी भरा हुआ चेक तीन महीने के लिए वैध होता है
  • सबसे पहले तारीख लिखनी होती है
  • Pay ‘ के आगे आपको जिसे भी पैसे देने होते हैं, उनका नाम लिखना होता है
  • इसके निचे वाली पंक्ति में आपको रूपए के आगे वो राशि लिखनी है
  • इसके बाद इस पंक्ति के आगे एक बॉक्स बना होगा जहाँ आपको यही धनराशि अंकों में लिखनी है
  • इसके बाद इस box के निचे जहाँ आपका नाम लिखा है उसके निचे आपको अपने हस्ताक्षर डालने हैं

बैंक चेक कैसे भरे Detail mei Janyeh

सबसे पहले आपको चेक पे ऊपर दाएं तरफ तारीख लिखनी होती है। वहां तारीख लिखने की जगह बनी होती है। कोई भी भरा हुआ चेक तीन महीने के लिए वैध होता है।
अब पहली पंक्ति में ‘pay ‘ के आगे आपको जिसे भी पैसे देने होते हैं, उनका नाम लिखना होता है। इसके निचे वाली पंक्ति में आपको रूपए के आगे वो राशि लिखनी है जितने पैसे आप देना चाहते हैं। यहाँ आपको ये राशि की संख्या नहीं, अक्षरों में लिखनी है जैसे एक हज़ार रूपए न की 1000 । यदि आप हिंदी में लिख रहे हैं तो यह लिखने के पश्चात् ‘केवल’ शब्द अवश्य लिखें। यदि आप अंग्रेजी में लिख रहे हो तो अपनी राशि जैसे ‘one thousand’ के बाद ‘only’ अवश्य लिखें। इसके बाद जो खली जगह बची हो वहां एक सीधी रेखा खींच दे ताकि अगर आपका चेक कभी गलत हाथों में चला जाये तो कोई इसके साथ छेड़खानी न कर सके।

इसके बाद इस पंक्ति के आगे एक बॉक्स बना होगा जहाँ आपको यही धनराशि अंकों में लिखनी है। और ये राशि लिखने के बाद याद रखें की ‘ /- ‘ इस प्रकार की चिन्ह ज़रूर लगाएं। जैसे 1000/- ऐसा करने से कोई इस राशि के साथ छेड़खानी नहीं कर सकेगा।
इसके बाद इस box के निचे जहाँ आपका नाम लिखा है उसके निचे आपको अपने हस्ताक्षर डालने हैं। इस जगह के निचे लिखा होगा ‘authorised signature’ या कृपया यहाँ हस्ताक्षर करें।

आर आपके पास बैंक जाने के समय नहीं है तो शेक पे खली जगह पर लिखें ‘खाता धारी’ और फिर ऊपर pay के बाद जहाँ आपने नाम लिखा है जिसको पैसे देने हैं, उसके आगे bearer या धारक लिखा हुआ काट दें। इससे अगर आप किसी के हाथ ये चेक बैंक पोहंचा रहे हैं तो बैंक को पता चल जाएगा की आपको उस व्यक्ति को पैसे नहीं देने बल्कि जिसका नाम लिखा है उसे ही पैसे देने हैं। यदि आपको खुद के बैंक अकाउंट से पैसे निकलने हैं तो आपको ये बाद वाली do चीज़ें नहीं karni हैं। इस स्तिथि में आपको pay के आगे किसी का नाम लिखने की जगह ‘स्वयं’ लिखना है। बाकी सब चीज़ें वैसी ही रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *