China के बारे में यह 10 बातें आप नही जानते होंगे

चीन की ताकतवर आर्मी और चीन के बने प्रोडक्ट्स के लिए तो यह देश मशहूर है ही लेकिन ये हैं चीन के बारे में कुछ ऐसी बातें जिनके बारे में सब नहीं जानते।

1- ऐसा कहते हैं की चीन में टेबल कुर्सी को छोड़कर हर चार पैर वाली चीज़ खाई जाती है। यहाँ बिल्ली का बीट बहुत पसंद किया जाता है और हर साल लगभग चालीस लाख बिल्लियां खाई जाती हैं। यहाँ कुत्ते भी खाए जाते हैं और कॉकरोच, चूहे, गाय, भैंस और मगरमछ का मास भी खाया जाता है और काफी आसानी से मिल जाता है।।

2- आमतौर पर दुनिया भर में अण्डों को खाने के लिए पानी में उबला जाता है लेकिन यहाँ कहीं कहीं अंडो को पेशाब में उबालकर खाया जाता है। लोकल स्कूलों में जाकर वहां लड़कों का पेशाब एकत्रित किया जाता है। वह मानते हैं की इससे कमर और पैरों के joints में दर्द नहीं होती और इंसान energetic रहता है।

3- चीन की सरकार एक साल में केवल 34 विदेशी फिल्मों को थिएटर में दिखाने की इजाज़त देती है। 2009 में आयी avatar फिल्म को केवल इसलिए वहां दो हफ्ते बाद बैन कर दिया था क्यूंकि लोकल फिल्मों को दर्शक नहीं मिल रहे थे और उनके लोकल फिल्म बनाने वालों को इसका नुक्सान हो रहा था।

4- अगर चीन में किसी से कोई एक्सीडेंट हो जाए और अगर एक्सीडेंट में किसी को गंभीर रूप से चोट आये तो फिर उसे जिसका एक्सीडेंट हुआ है उसके बच जाने पर उसका ज़िन्दगी भर का खर्च उठाना पड़ता है जबकि अगर वो न बच पाए और एक्सीडेंट में मारे जाने पर अपराधी जुरमाना देकर छूट जाता है।

5- चीन में youtube , twitter , the new york times , playstation और फेसबुक पूरी तरह से बैन किया गया है लेकिन फिर भी वहां लगभग दस करोड़ लोग vpn का इस्तेमाल करके ये चीज़ें चलाते हैं और इन सारी इंटरनेट की सुविधाओं का पूरा लुफ्त उठाते हैं।

6- चीन में एक वेबसाइट ऐसी है जो किराये पर गर्लफ्रेंड की सुविधा देती है। इस वेबसाइट से अगर आपको गर्लफ्रेंड चाहिए हो तो आप लगभग दो हज़ार रुपये देकर एक हफ्ते के लिए गर्लफ्रेंड बुक कर सकते हैं। यह सुविधा वहां काफी पॉपुलर है और बहुत सारे लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

7- चीन की आर्मी दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी है। यह सख्त मिलिट्री ट्रेनिंग और अपने एग्रेसिव नेचर के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इस आर्मी की ट्रेनिंग भी बहुत कड़ी होती है और यहाँ ट्रेनिंग के दौरान सोल्जर के कालर पर पिन लगा दी जाती है ताकि उसकी गर्दन सीधी रहे और वो अनुशासित रहे।

8- बच्चों को इंटरनेट और वीडियो गेम की आदत छुड़ाने के लिए चीन में उनके लिए उपचार कैम्प्स लगाए जाते हैं। इन कैम्प्स पर बच्चो को शारीरिक एक्टिविटी की ट्रेनिंग दी जाती है ताकि यह एक जगह बैठे रहने की बजाये फिजिकल एक्टिविटीज करें और काम से काम फ़ोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करके इन आदतों से छुटकारा पा सकें।

9-चीन में सब जगह शहर नहीं हैं और इतनी आबादी होने की वजह से अब भी लगभग चार करोड़ लोग गुफाओं में रहते हैं जो की ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी से भी कई ज़्यादा है। गुफाओं में रहने वाले इन लोगों का आधुनिक दुनिया से कुछ लेना देना नहीं है। चीन के प्रेजिडेंट Xi Jinping ने भी अपनी ज़िन्दगी के कई साल ऐसे ही गुफाओं में रहकर बिताये हैं।

10- हर समय फ़ोन पे लगे रहने की लग वैसे तो बहुत खतरनाक है और इससे एक्सीडेंट भी हो सकते हैं लेकिन अगर आप चीन में हैं तो आपको कोई खतरा नहीं है क्यूंकि वहां मोबाइल फ़ोन चलने के लिए भी एक अलग से फुटपाथ की व्यवस्था है। जिन लोगों को फ़ोन का इस्तेमाल करना होता है वो इन फुटपाथ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *