10 देश जहाँ भारतीय बिना वीजा (Visa) जा सकते (Travel) है

हमें अपने देश से किसी भी देश में जाने के लिए VISA की ज़रूरत होती है। पर कई देश ऐसे होते हैं जहाँ हम वीसा फ्री जा सकते हैं। ये हैं कुछ ऐसे देश जहाँ आप बिना वीसा के कभी भी जाके घूम सकते हैं हालाँकि आपको एक गवर्नमेंट कार्ड और वहां की मुद्रा चाहिए हो सकती है। अगर आपको कहीं घूमने जाना हो और आपके पास वीसा की फॉर्मलिटीज पूरी करने का समय न हो तो इस लिस्ट पर ध्यान दें। इसमें प्रकृति प्रेमियों से लेकर गाने बजने के शौक़ीन लोगों तक सबके लिए ऐसी जगह है जहाँ वे जा सकते हैं।

– नेपाल (Nepal)
नेपाल भारत के बहुत करीब है और यहाँ से भारतीयों के आने जाने की कोई दिक्कत नहीं है। नेपाल एक ऐसा देश हैं जहाँ भारतीय बिना वीसा के केवल घूम ही नहीं बल्कि काम भी कर सकते हैं। आप यहाँ रह भी सकते है जिसके लिए आपको बस ID प्रूफ की ज़रूरत है जैसे आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड इत्यादि। यह भारत और नेपाल के सम्बन्ध अच्छे होने के कारण हुआ है। 1950 में इंडो-नेशन ट्रीटी फॉर पीस एंड फ्रेंडशिप के चलते दोनों देशों में आज तक भी शान्ति कायम है। यहाँ पवन पशुपतिनाथ मंदिर और कई सूंदर वादियां हैं जिन्हे देखने भारतीय हर साल जाते हैं। नेपाली मुद्रा की तुलना में भारतीय रुपए की कीमत भी अधिक है।

– मॉरिशस (Mauritius)
इसे एशिया के देशों में सबसे सुन्दर देश माना जाता है। यहाँ पर हर साल लाखों पर्यटक आते हैं और यहाँ पर सुन्दर वाटरफॉल्स, प्रकृति और नीले पानी का लुत्फ़ उठा सकते हैं। साथ ही अगर आपको वाटर स्पोर्ट्स पसंद हैं तो मॉरिशस आपके लिए एकदम सही जगह है। यहाँ जाने के लिए भी भारतीयों को वीसा की ज़रूरत नहीं है क्यूंकि भारत के यहाँ से भी अच्छे सम्बन्ध हैं और इस कारण आपको सिर्फ पासपोर्ट की आवश्यकता है। वहां एयरपोर्ट पर पहुंच कर आप को आपके पासपोर्ट पे 60 दिन तक वहां रहने की अनुमति दी जाएगी अगर आपके पास वापिस भारत आने के लिए रिटर्न टिकट है तो।

– भूटान (Bhutan)
भूटान भारत का निकटतम देश है और ये एक तरफ से सिक्किम से जुड़ा हुआ है। यहाँ भी आप आराम से घूम सकते हैं और आपको वीसा की कोई ज़रूरत नहीं है। भूटान जाने के लिए आपको अपने साथ पासपोर्ट, कोई भी आइडेंटिटी प्रूफ जो की भारतीय सर्कार द्वारा जारी प्रमाण पत्र हो जैसे वोटर ईद, आधार कार्ड आदि। साथ ही आप भूटान में भारत के 500 और 2000 वाले नोट नहीं चला सकते। भूटान हिमालय के पूर्वी हिस्सों के लिए मशहूर हैऔर साथ ही buddhist मोनास्ट्री के लिए भी।

– हाइती (Haiti)
शायद ऐसे बहुत काम लोग होंगे जिन्होंने हाइती के बारे में सुना होगा। हाइती एक कॅरीबीयन देश है जो डोमिनिक रिपब्लिक के पास स्तिथ है। यह एक द्वीप जैसा है जिसके चारों ओर पानी ही पानी है और इसलिए यह देखने के लिए बेहद खूबसूरत है। आपको जानकार आश्चर्य होगा की यह एशियाइ देश न होने के बावजूद यहाँ जाने के लिए भारतीयों को वीसा की आवश्यकता नहीं है। एयरपोर्ट पहुंचकर आपको बस अपना पासपोर्ट और 10 डॉलर की फीस देनी है। दोनों देशों की मुद्राओं में ज़्यादा अंतर नहीं है तो आपको यहाँ ज़्यादा खर्चा नहीं आएगा।

– जमाइका (Jamaica)
अगर आपको समंदर, डॉलफिक्स, नाच गाना और ऊँचे पहाड़ पसंद हैं तो जमाइका आपके लिए बिलकुल सही जगह है। हाइती की तरह जमाइका भी एक कॅरीबीयन देश है और यहाँ का संगीत दुनिया भर में काफी मशहूर है। भारतीयों को 30 दिन तक जमाइका में रहने के लिए वीसा की ज़रूरत नहीं होती। आपको बस वहां एयरपोर्ट पे पासपोर्ट पर स्टाम्प लगवाना होगा और फिर आपका पासपोर्ट ही वीसा की तरह काम करेगा। यहाँ बाकी सब तो अच्छा है बस आपको थोड़ा सावधान रहना हगा और इस बात का ध्यान रखना होगा की यह बाकी देशों जितना सुरक्षित नहीं है।

– त्रिनिदाद एंड टोबैगो (Trinidad and Tobago)
त्रिनिदाद और टोबैगो एक द्वीप है जो वेनेज़ुला देश के पास स्तिथ है। यह देश कार्निवाल का आयोजन करने के लिए दुनिया भर में काफी मशहूर है। अगर आप पशु पक्षी के प्रेमी हैं तो आपको यहाँ अवश्य जाना चाहिए। यहाँ आप बिना वीसा लगभग 90 दिनों के लिए जा सकते हैं अगर आपके पास पासपोर्ट है जिसकी वैलिडिटी 6 महीने से ज़्यादा है। साथ ही आपके पास वापिस जाने की टिकेट भी होनी चाहिए। यह नियम सिर्फ पर्यटकों के लिए ही नहीं, काम के लिए जाने वाले लोगों के लिए भी हैं।

– एक्वाडोर (Ecuador)
यह दक्षिण अमेरिका का एक छोटा सा देश है और यह अपने गालापागोस द्वीप के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। इस देश के अंदर अमेज़न (amazon) जंगल का एक छोटा सा हिस्सा भी आता है। इस वजह से आपको यहाँ कई तरह के दुर्लभ जीव देखने को मिलेंगे। और आप अमेज़न की सैर भी कर सकते हैं। भारतियों के लिए अच्छी बात यह है की बिना वीसा के आप यहाँ लगभग 90 दिन तक रह सकते हैं। आपको सिर्फ अपना पासपोर्ट चाहिए और आपके पासपोर्ट की वैलिडिटी 6 महीने से ज़्यादा होनी चाहिए।

– माइक्रोनेशिया (Micronesia)
हाइती की तरह ही माइक्रोनेशिया का नाम भी शायद ही किसी ने सुना होगा। यह देश पैसिफ़िक महासागर में बसा है और यह बहुत ही सुन्दर देश है। इस देश में लगभग 400 या उससे भी अधिक द्वीप हैं। यह जगह अपने आप में एक अलग ही दुनिया है और इसका नज़ारा बहुत ही खूबसूरत है। यहाँ पर्यटक काफी आते जाते रहते हैं और सबसे अच्छी चीज़ यह है की यह एक बहुत ही साफ़ सुथरा देश है। भारत के लोगों के लिए यहाँ लगभग 30 दिन तक रहने की अनुमति दी गयी है। आपको बस अपना पासपोर्ट दिखाना है और सरकार के नियम के अनुसार आप का पासपोर्ट 6 महीने से ज़्यादा वैलिड होना चाहिए।

– सर्बिआ (Serbia)
सर्बिआ यूरोप पेनिसुला में स्तिथ एक देश है जहाँ जाने के लिए भारतीयों को वीसा की आवश्यकता नहीं होती है। इस देश में आप काफी रोमन आर्किटेक्चर देख सकते है। यह एक ऐसेहातिक देश है और आपको यहाँ पर बहुत सारे पुराने मोनुमेंट्स भी देखने को मिलेंगे। यूरोप का शायद यह एकलौता ऐसा देश है जहाँ जाकर रुकने के लिए भारतवासियों को वीसा की आवश्यकता नहीं है। आप यहाँ बिना वीसा के आराम से 30 दिन तक रह सकते हैं।

– इंडोनेशिया (Indonesia)
इंडोनेशिया में हर साल कई भारतीय पर्यटक के रूप में जाते हैं। यह देश भारत के काफी करीब है और आप काम खर्चे में काफी अच्छी तरह घूम सकते हैं। इंडोनेशिया में वोल्केनो से शुरू करके, पशु पक्षी और यहाँ तक की उनका संगीत भी पूरी दुनिया में मशहूर है। यह देश प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है। यही कारण है की यहाँ पर्यटकों की संख्या भी अधिक है। भारतियों को इस देश में अच्छे सामान्य होने के कारण काफी ख़ास स्वागत मिलता है और यहाँ पर भी आप 30 दिन तक बिना वीसा के रह सकते हैं और इसकी गिनती तब से शुरू होती है जब से आप इंडोनेशिया के एयरपोर्ट पर पहुँचते हैं।

तो यह हैं टॉप दस ऐसे देश जहाँ भारतीय बिना वीसा के जा सकते है और कई समय तक रुक भी सकते हैं। तो अगली बार आपको भारत के बहार कहीं घूमने जाना हो तो आप इन बातों को ध्यान में रख सकते हैं और इस लिस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप बिना वीसा के लीये चक्कर काटे एक अच्छी यात्रा कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *