दुबई के बारे में जानकारी – रोचक तथ्य एवं जानकारी

दुबई दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक है। ये अपनी दौलत, शोहरत और ऊँची इमारतों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। ये है दुबई के बारे में कुछ ऐसी बातें जिन्हे जानके आप आश्चर्यचकित रह जायेंगे।

– एड्रेस सिस्टम

एड्रेस सिस्टम वैसे तो लगभग हर जगह होता है लेकिन दुबई में कोई एड्रेस सिस्टम नहीं है। यहाँ कोई पिनकोड या गली नंबर नहीं है।आपको दुबई में कहीं जाने के लिए उसके आसपास के होटल्स या बिल्डिंग्स की जानकारी होनी चाहिए।

– इनकम टैक्स
भारत सही दुनिया के तमाम देशों में इनकम टैक्स देना पड़ता है लेकिन दुबई में लोगों को इनकम टैक्स देने की ज़रूरत नहीं होती मतलब आप जो भी कमाएंगे वो सब आपका है।

– क्राइम रेट
दुनिया भर के देशों में अपराध की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है। वहां बिलकुल अपराध नहीं है। वहां अपराध का रेट 0 प्रतिशत है जिसका कारण वहां का कड़ा कानून है। यही कारण है की दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित देश कहा जाता है।

– दुबई में भारतीय
दुबई की कुल आबादी का लगभग 15 प्रतिशत भाग वहां के लोकल नागरिक हैं जबकि वहां की लगभग पचास प्रतिशत आबादी भारतीय है और बाकी 35 प्रतशत सब मिला कर दुनिया भर के अलग अलग देशों के लोगों की है।

– शादी से पहले सम्बन्ध
दुबई में शादी से पहले सम्बन्ध बनाना अवैध है। यदि आप ऐसा करते हुए पकडे गए तो आपको सजा हो सकती है। हालाँकि आपकी निजी ज़िन्दगी से किसी को कोई लेना देना नहीं है लेकिन आप खुले आप हाथ तक नहीं पकड़ सकते।

– शेर चीता पालने के शौक़ीन
घर पर पालतू जानवर रखना लगभग हर कोई पसंद करता है। दुनिया भर में पालतू जानवरों के लिए लोग कुत्ता या बिल्ली पालते हैं लेकिन दुबई में लोग पालतू जानवरों के नाम पर शेर और चीते पालना पसंद करते हैं।

– फ़ास्ट कंस्ट्रक्शन

आम तौर पर देशों में कंस्ट्रक्शन में बहुत लम्बा समय लग जाता है। कई देशों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे मेट्रो स्टेशन आदि बनाने में कई कई साल लग जाते हैं वहीँ दुबई ने अपने मेट्रो नेटवर्क केवल दो साल में बना लिया था।

– पुलिस की गाड़ियां
डब्बे में पुलिस वालों के पास भी फेरारी, लेम्बोर्गिनी और बेंटले जैसी लक्ज़री गाड़ियां होती हैं। ये गाड़ियां उन्हें इसलिए मिलती हैं ताकि उन्हें अपराधियों को पकड़ने में दिक्कत न हो क्यूंकी यहाँ के अपराधी भी लक्ज़री गाड़ियों में ही होते हैं।

– 25 प्रतिशत क्रेन
दुनिया के लगभग 25 प्रतिशत क्रेन दुबई में हैं। दुबई में बहुत तेज़ी से डेवलपमेंट होता है। ऊँची ऊँची इमारतों के लगातार कंस्ट्रक्शन के चलते दुनिया की लगभग एक चौथाई ऑपरेशनल करनेस दुबई में ही हैं।

– एटीएम में सोने के सिक्के
दुबई में ऐसे एटीएम भी हैं जिनमे से सोने के सिक्के निकलते हैं और इन मशीनों पर भी सोने की मोती परत चढ़ी होती है। यहाँ कस्टमर को 24 कैरट के गोल्ड कॉइन और गोल्ड बिस्कुट के कई ऑप्शन मिलते हैं।

– वीरान दुबई
किसी ज़माने में दुबई एकदम वीरान होता था और यहाँ कोई ऊँची इमारतें नहीं बल्कि दूर दूर तक यहाँ केवल रेत ही रेतदिखाई पड़ती थी लेकिन अब ये इतना डेवेलोप हो चुका है और यहाँ ऐसे ऐसे अजूबे हैं की ये दुनिया भर के सबसे खूबसूरत देशों में से एक माना जाता है।

– दुबई का पैसा
ज़्यादातर लोगों का मानना है की दुबई में सारा पैसा तेल से आता है जबकि यहाँ की इकॉनमी में तेल की केवल 6 प्रतिशत हिस्सेदारी है। यहाँ का ज़्यादातर पाया रियल एस्टेट और वर्ल्ड टूरिज्म से आता है क्यूंकि यहाँ साल भर अलग अलग देशों से बहुत सारे लोग इस खूबसूरत देश को देखने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *