दुनिया के सबसे खतरनाक और लंबे ब्रिज (पुल)

पुल या ब्रिज engineering का एक ऐसा नमूना है जो प्राकृतिक तौर पे असंभव या impossible रास्तों का निर्माण करने में मदद करता है और दूरियों को काम करता है पर चूंकि अक्सर ये पुल गहरी खाईओं, नदियों और कभी कभी समुद्र के ऊपर बनाये जाते हैं तो दुर्घटनाएं होने की सम्भावना या संयोग बन जाते हैं। दुनिया में कई ऐसे पुल हैं जो आपको altophobia यानि ऊंचाई का डर या vertigo का एहसास ज़रूर होगा। ये इतने खतरनाक पुल है की यहाँ दुर्घटना की सम्भावना नहीं होती बल्कि हर साल सैंकड़ों लोग अपनी ज़िन्दगी गवाते हैं।

Carrick -A -Rede rope bridge UK

यह ब्रिज रस्सी के सहारे बना हुआ है। यह खतरनाक ब्रिज उत्तरी ireland UK में स्तिथ है। यह 21 मीटर लम्बा है और 30 मीटर की ऊंचाई पर बना है। यहाँ से गाड़ियां नहीं जा सकती तो जाना पैदल ही होगा और पुल बहुत सुडोल है। ज़रा सा ध्यान हटते ही दुर्घटना घाट सकती है।

Trift bridge Switzerland

यह खतरनाक ब्रिज स्विट्ज़रलैंड में Gadmen के alps में स्तिथ है। यह पुल 180 मीटर लम्बा है और लगभग 110 मीटर ऊँचा है। यह चट्टानों के पर्वतों के ऊपर बनाया गया है और अगर गिर जाएँ तो बचना असंभव है।

Vitim River Bridge Russia

यह पुल बहुत ही सकरा है और इसकी हालत बहुत ख़राब है। इस पुल को बहुत मुट्ठी भर लोग ही पार कर सके हैं और इस पुल के आस पास सपोर्ट के लिए कुछ नहीं है। कार या कोई और भारी वाहन इस पुल को पार नहीं कर्त सकता क्युकी इस पुल में रेलिंग नहीं लगी है।

Capilano Suspension bridge Canada

यह ब्रिज देखने में इंजीनियरिंग का एक शानदार नमूना है। यह उत्तरी Vancouvar British Columbia में कपिलानो नदी पर बनाया गया है। यह खतरनाक पुल 450 फ़ीट लम्बा है 230 फ़ीट ऊँचा है। इस पुल को दुनिया का सबसे खतरनाक लटकता हुआ पुल माना जाता है।

Marienbrucke – Germany

यह पुल दुनिया का सबसे खतरनाक पुल कहलाया जाता है। यह जर्मनी में स्तिथ है जिसे दो चट्टानों को एक दुसरे से जोड़ने के लिए बनाया गया है। यह आश्चर्यजनक पुल bavaria के alps के निकट बनाया गया था और यह लगभग 300 फ़ीट लम्बा है और यह काफी पुराना है।

Langkavi Sky Bridge Kedah Malaysia

इस खतरनाक पुल का निर्माण 2004 में किया गया था और इसपर भी सिर्फ पैदल ही जाया जा सकता है। पर इस पुल को जनवरी 2014 में वहां हो रही दुर्घटनाओं की वजह से बंद कर दिया गया था। यह लगभग 125 मीटर लम्बा है और लगभग २ मीटर चौड़ा है और स्टील का बनाया गया है।

Aiguille du Midi – France

यह पुल फ्रांस में स्थित है और कमज़ोर दिल वाले व्यक्तिओं के लिए नहीं है। यह पुल काफी सकरा है और समुद्र ताल से 12600 फ़ीट की ऊंचाई पर बना है। यह बर्फ के बीच में बना है और बहुत खतरनाक है। यह Mont Blanc में है और छोटा होने के बाद भी बहुत जोखिम भरा है।

Royal Gorge Bridge USA

यह ब्रिज Canon city Colorado में स्थित है और यह एक बहुत प्रसिद्द आकर्षक पर्यटक स्थल है। यह पुल 1929 में बनाया गया था और 2003 तक यह दुनिया का सबसे बड़ा पुल था। यह लगभग 384 मीटर यानि 1260 फ़ीट लम्बा है और 291 मीटर यानी लगभग 955 फ़ीट ऊँचा है।

Ghasa Nepal

यह पुल नेपाल में घासा नामक गाँव के पास बनाया गया है। इस पुल का निर्माण सही तरीके से नहीं हुआ है इस लिए इस पुल से केवल मनुष्यों एवं मवेशियों को ही पार करवाया जाता है। यह पुल बेहद सकरा, हिलता डुलता और खतरनाक है।

Deception Pass Bridge Washington

अमेरिका के सबसे खतरनाक पुलों में इस पुल का नाम गिना जाता है। यह स्टील का बना है और लगभग 453 मीटर लम्बा है और 55 मीटर ऊँचा है। इसका निर्माण 1935 में हुआ था और यह पुल काफी लोगों की जान ले चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *