Excel में Language Translate कैसे करें

दोस्तों, excel sheet आपके कई काम आती है। आजकल सभी सरकारी या गैर-सरकारी office में काम का record excel में ही रखा जाता है। तथ्यों को सूचीबद्ध तरीके से लिखने के लिए excel sheet काम में ली जाती है। जिसमें सारणी बनाकर तथ्यों को लम्बे समय के लिए save रखा जाता है। आज का युग कम्प्यूटर का युग है और इस युग ने हमारे देश के विकास में एक अहम भूमिका निभाई है। आज की पीढ़ी बड़ी रफ़्तार से कम्प्यूटर पर कार्य कर लेती है। आज के इस युग में कम्प्यूटर का ज्ञान सरकारी क्षेत्र में भी अनिवार्य हो गया है। हर किसी को अपने office में कम्प्यूटर के उपयोग हेतु training करनी पड़ती है, चाहे वो युवा हो या अपने पिता की उम्र के व्यक्ति। कम्प्यूटर से सम्बंधित कोई भी कार्य हो युवा वर्ग तुरंत ढूंढ़कर तेजी से कर लेते हैं लेकिन हमारी पिता की उम्र के व्यक्ति इस मुसीबत में फंस जाते हैं। उन्हें इतना पता नहीं रहता कि कोई function ना होने पर क्या किया जाए?

जैसे दोस्तों, एक समस्या अक्सर आती है, वो है excel sheet में लिखे गए data को अन्य language में translate करके लिखना।

Excel sheet में Data कैसे करें Translate

जी हां, दोस्तों! अब आप भी excel sheet में लिखित data को अन्य language या हिंदी का english में translate कर पाएंगे। सबसे पहले आप excel में लिखे गए data को copy कर लें, जिसका आपको translate करना है। उसके बाद आप internet का कोई भी browser खोलकर उसमें google.com खोले। उसके बाद google में google sheets लिखकर सर्च करें। ये काम ज्यादा कठिन नहीं है, आप बिलकुल ना घबराये बस एक बार ध्यान से समझे जरूर। search list में जो पहला result है, उसे click करके खोले। आपके सामने excel की ही तरह एक sheet खुल जाएगी। अब जो data आपने copy किया था, उसे आप यहां first column select करके paste कर दीजिये। यदि आप excel चलाते हैं, तो आपको इसमें Plus,multiplication and average आदि formula के माध्यम से निकालना आता ही होगा यदि आपको ये formula excel में हल करने नहीं आते, तो आप सबसे पहले इन्हें सीख जरूर लें। आपको ये सीखने के लिए youtube पर कई सारे tutorial videos मिल जाएंगे। अब आपको आगे करना ये है जैसे आपने हिंदी में एक नाम की list बनाई है और उन नाम को ठीक सामने translate करके लिखना है, तो आपको उसके ठीक सामने वाले column को select करना है। उसके बाद आपको उसमें =google टाइप करना है। आप जैसे ही ये टाइप करेंगे इसके नीचे googletranslate लिखा आ जायेगा, आपको उस पर click करना है। जैसे ही आप उसे select करेंगे वहां उसके आगे एक bracket बना हुआ आ जायेगा, अब आपको उस bracket में जिस column का translate करना है जैसे b1 column का करना है, तो हम b1 टाइप करके कोमा लगा देंगे।

इसके आगे आपको जिस language को जिस किसी language में translate करना है, उसके code ड़ालने होंगे। जैसे नाम हिंदी में है और english में translate करना है, तो हम उसके आगे “hi”,”en” टाइप करके bracket बन्द कर enter कर देंगे। आप देखेंगे कि जो नाम हिंदी में लिखा था वो english में translate हो जाएगा। अब यदि आपको सारे नाम translate करने हैं, तो आपको फिर से यही process दोहराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको केवल इतना करना है, जो नाम translate हुआ था उसके border के कोने पर mouse arrow रखना है। जैसे ही आप mouse arrow कोने पर रखेंगे वहां + जैसा लिखा आएगा, उसको पकड़के जिस column तक आपको translate करना है वहां तक खींचना है। आप देखोगे कि आपके सभी नाम हिंदी से english में translate हो जाएंगे। इस sheet का एक फायदा ये भी है कि यदि आपके कम्प्यूटर में Ms Excel ना हो, तो आप यहां जाकर काम कर सकते हैं। formula कुछ इस तरह होगा एक बार और समझ लें- GOOGLETRANSLATE(b1,”hi”,”en”)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *