गरीब से रातो रात अमीर करोड़पति जल्दी कैसे बने

हम अपनी ज़िन्दगी में कभी ना कभी अमीर बनने का ख्वाब देखते हैं बचपन में या किसी और को देखकर। अगर आपने अपनी ज़िन्दगी में कभी अमीर बनने का ख्वाब देखा है तो ये 5 चीज़े आपके लिए बहुत जरूरी हैं। हर चीज़ की तरह अमीर बनने के भी कुछ Do’s and Dont’s होते हैं। अगर इन 5 मे से कोई भी कारण आपकी ज़िन्दगी में हो तो तो वो आपको अमीर नहीं बनने देगा ।

बहाने बनाओगे तो कुछ नहीं पाओगे।

हमारे दिमाग की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है कि इसके पास हर चीज़ का कोई बहाना होता है। हम अपने सपनों की ओर ना बढ़ने के कई कारण बना लेता हैं। अपने सपनों की ओर बढ़ने से पहले जॉब में सेटल होने का इंतजार, किश्तें पूरी होने का इंतजार, घर में पैसा नहीं है, अभी तो जवानी जीने का समय है या किस्मत ही खराब है। अगर ये बहाने आप खुद को दे रहे हो तो अमीर बनने का ख्वाब छोड़ दो। या तो बहाने बनाओ या खुदको। इसकी बजाए अपने सपनों की ओर बढ़ने का एक कारण ढूंडो ओर उसे पकड़ कर उनकी ओर बढ़ चलो।

परफेक्ट प्लान ज़रूरी नहीं।

कामयाब होने के लिए परफेक्ट प्लान का इंतजार नहीं करते रहना चाहिए वरना कभी आगे नहीं बढ़ पाओगे। ओर अगर परफेक्ट प्लान मिल भी जाए तब भी उसके कामयाब होने की कोई गारंटी नहीं होती। तो बस इंतजार ना करके दिल मे जज़्बा रख कर आज ही चलना शुरू करो सीखते जाओगे ओर आगे बढ़ते जाओगे।

अपनी यूनीकनेस को बढ़ाओ।

हर इंसान अपने शरीर से ओर अपने दिमाग से यूनीक होता है यानी खास होता है। बिना किसी को देखे अपनी खूबी पहचान कर ओर समझ कर बस उसी पर फोकस करके उसे अपनी तकत बनओ ओर फिर अपनी ताकत को ओर मज़बूत बनाओ ओर फिर जो आपको पसंद होगा आप वही कर पायोगे।

बदलाव समय की मांग है।

जो ख़ुद से नही बदलेगा उसे दुनिया बदल देगी। अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो यह बात जाननी बहुत ज़रूरी है की बदलते ट्रेंड्स के साथ बदलना बहुत ज़रूरी है। बदलाव को जितना जल्दी समझ लोगे उतना जल्दी फर्स्ट मूवर एडवांटेज ले पाओगे । खुद से बदल जाओगे तो दुनिया को बदल दोगे।

विचारों से अमीर होना।

दुनिया के कई अमीर इंसानों से हम ये सीख सकते हैं की ज़िन्दगी में लायबिलिटीस में इन्वेस्ट ना करके एसेट्स में इन्वेस्ट करना चाहिए जहां से पैसा बने ओर बढ़े ना की खर्चे बढ़ें। हम अपने पैसों को बढ़ाने की बजाए थोड़ा पैसा आते ही ऐसी जगहों में लगा देते हैं जहां से पैसे आने तो दूर बल्कि जाने का सिलसिला शुरू हो जाता है। जितनी लंबी चादर उतने ही पैर पसारने चाहिए। अपनी ज़रूरतों को समझो ओर फाइनेंस को मैनेज करना सीखो।

ये 5 कारण आपको कभी भी आगे नहीं बढ़ने देंगे। अगर इनमें से कोई भी कारण आपको अपनी ज़िन्दगी में अमीर बनने से रोक रहा है तो उसे आज ही हटाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *