भारत के 10 खतरनाक और अजीबोगरीब स्थान जहाँ जाना सख्त मना है

भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहाँ जाने की किसी को अनुमति नहीं है। वैसे तो भारत में कई जगहें ऐसी हैं जिन्हे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं लेकिन यह कुछ जगहें हैं जहाँ जाने की किसी को अनुमति नहीं है या फिर आप इसके बारे में जानकार यहाँ खुद ही नहीं जाना चाहेंगे।

– टनल नंबर 33, शिमला
शिमला जाते हुए रास्ते में कई टनल आते हैं। उन्ही में से एक हैं बरोग की यह टनल। ऐसा माना जाता है की यहाँ एक अँगरेज़ इंजीनियर की आत्मा भटकती है। अंग्रेज़ों के ज़माने में कर्नल बरोग को इस टनल को बनाने की ज़िम्मेदारी दी गयी थी। किन्तु वह इसे ठीक से निभा नहीं पाया और उन्होंने अपने आपको गोली मार ली। कहा जाता है की यहाँ उनकी आत्मा को अक्सर देखा जाता है।

– गोवा बीचेस क कुछ स्थान
गोवा में कई ऐसे बीच हैं जहाँ जाने का सपना कभी पूरा नहीं होगा। इन कुछ स्थाओं पर भारतियों के साथ भेदभाव किया जाता है। उन बीचों के मालिकों का कहना है की भारतियों की कई बुरी आदतों के कारण ऐसा किआ गया है।

– डोवहिल, वेस्ट बंगाल
वेस्ट बंगाल के दार्जीलिंग को हम उसकी खूबसूरती के लिए जानते हैं किन्तु यहाँ की एक छोटी सी हिल को उसके रहस्यों के लिए जाना जाता है। यहाँ कई एक्सीडेंट्स और मौतें होती रहती हैं। यहाँ मौजूद एक स्कूल को भी भूत प्रेत भरी गतिविधिओं के लिए जाना जाता है। कहते हैं की यहाँ एक बिना सर वाला लड़का रहता है।

– यहुदीघर, पुणे
पुणे में लगभग 4400 यहूदी हैं जिन्हे भररत सरकार ने माइनॉरिटी का दर्जा दिया है। यहाँ एक यहूदी घर भी है जो कोरेगाव पार्क क्षेत्र में स्तिथ है। यहाँ किसी को जाने की अनुमति नहीं है और यहाँ हमेशा पुलिस का पहरा रहता है। इस घर में क्या है इसकी जानकारी किसी को नहीं है। यहाँ के यहूदी उपासना ग्रह में भी किसी को जाने की अनुमति नहीं है। ऐसा मन जाता है की यहाँ के यहूदियों को इजराइल पैसे भेजता है।

– जी पी ब्लॉक, मीरुत
यह भारत की सबसे डरावनी जगहों में से एक है। लोग यह मानते है की यहाँ एक अँगरेज़ दरोगा डिसूज़ा की आत्मा भटकती है और ब्रेड और अंडे मांगती है। लोगों ने यहाँ किसी औरत को भी देखा है और इसके अलावा और भी लोगों को देखा है।

– फ्रीकसोल कैफ़े, हिमाचल प्रदेश
भारत में कई ऐसे स्थान हैं जहाँ भारतियों को ही जाने की अनुमति नहीं है और यह उनमे से एक है। हिमाचल प्रदेश के कसोल में यह कैफ़े है जिसका नाम है फ्री कसोल कैफ़े। इस कैफ़े में केवल विदेशिओं को आने दिया जाता है। हालाँकि इस कैफ़े के मालिक इस बात का खंडन करते हैं।

– नारायणपुर, छत्तीसगढ़
यह जगह अक्सर सुर्ख़ियों में रहता है और वजह होती है पुलिस और नक्सलीओं की मुठभेड़। यह छत्तीसगढ़ का एक नक्सली जिला है। यहाँ अक्सर इनकी मुठभेड़ होती है और कई जवान शहीद होते हैं।

– मुकेश मिल, मुंबई
यह मिल मुंबई के एन ए सावंत मार्ग पर है और अब खण्डार में तब्दील हो चुकी है। इसे 1852 में बनाया गया था और इसमें कपडे बनाये जाते थे। 1970 में इस मिल में आग लग गयी थी पर कुछ समय बाद इसमें दोबारा काम शुरू हो गया। इसके कुछ सालों बाद इसमें फिरसे आग लग गयी। इसे भूतों का डेरा माना जाता है।

– निधिवन निकुंज, वृन्दावन
वृन्दावन में श्री कृष्णा ने अपना बचपन बिताया था। निधिवन में हज़ारों पौधे है जो एक दुसरे से जुड़े हुए हैं। यहाँ से रात को रहस्यमयी आवाज़ें आती हैं। इसलिए यहाँ रात को जाने की किसी को अनुमति नहीं है। जो भी रात को यहाँ गया वो ठीक ठाक वापिस नहीं आया।

– कुलधरा, राजस्थान

कुधरा गाओं पिछले 170 साल से सुनसान है और खण्डरों में तब्दील हो चूका है। यहाँ के सब निवासी एक ही रात में गाओं को खली करक्के चले गए। मन जाता है की उन्होंने इस जगह को श्राप दिया था की यहाँ कोई बस न पाए। यहाँ कुछ ऐसी शक्तियों का वस् है जिन्होंने उन लोगों को इस गाओं को छोड़ने पे मजबूर किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *