सबसे ज़्यादा Salary मिलने वाली 10 सरकारी जॉब्स ( Sarkari Jobs)

पूरा ब्रम्हांड आपसे ये कहता है की your wish is my command यानी आप जो सोचेंगे वो होगा। अगर आप यह सोचेंगे की कोई एग्जाम मुश्किल है तो वो मुश्किल ही होगा। अगर आप यह सोचेंगे की आपको यह करना है या ये बनना है तो आप वो बन कर ही रहेंगे। यह सच है की सिर्फ आपके चाहने से कुछ नहीं होगा पर आपका चाहना ज़रूरी है क्योंकि आपके चाहने पर ही आपका दिमाग अपने आप को तैयार करता है। अगर आप ये सोच ले की कोई चीज़ मुश्किल है या नहीं हो पायेगी तो आपका दिमाग subconscious effort लगाना बंद कर देता है।
अगर आप इन 10 प्रोफेशन में किसी एक को चुना और उसमे सेलेक्ट हो गए तो आप बहुत अच्छा कमाएंगे। यह हैं सबसे ज़्यादा सैलरी मिलने वाली 10 सरकारी जॉब्स।

1 – Indian Civil Services (इंडियन सिविल सर्विसेज)

इंडियन सिविल सर्विसेज में IAS, IPS और IFS शामिल हैं। यह भारत की सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी नौकरियों में से हैं। इस काम में ज़िम्मेदारी ज़्यादा होती है और ये ऑफिसर्स देश को चलाने में मदद करते हैं और government policies को कार्य में लाते हैं। इनकी मासिक सैलरी दो लाख (2,00,000) रुपये तक होती है जिसके साथ साथ इन्हे घर, गाडी, ड्राइवर, बिजली आदि भी मिलते हैं।

2 – Defence Services (डिफेन्स सर्विसेज)

भारतीय डिफेन्स सर्विसेज में आर्मी नेवी और एयर फ़ोर्स को शामिल किया जाता है। यह काम बहुत ही सम्मानजनक होता है। डिफेन्स के लिए अलग अलग परीक्षाएं करवाई जाती है जैसे की NDA, CDS आदि। इन ऑफिसर्स को सैलरी भी बहुत ही अच्छी दी जाती है। इसमें पचास हज़ार से लेकर एक लाख (50,000-1,00,000) तक की सैलरी हो जाती है और इस जॉब में promotion भी बहुत ज़्यादा मिलते हैं।

3 – Public Sector Undertaking (पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग)

इस काम में सरकार की बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे की BHEL, ONGC, IOC आदि होते हैं। इनमे काम करने के लिए आपको GATE की परीक्षा पास करनी होती है। इस प्रकार की जॉब में आप महीने का चालीस हज़ार से डेड लाख (40,000-1,50,000) तक कमा सकते हैं। इसके अलावा आपको खाने पीने के लिए सब्सिडी दी जाती है और ट्रेवल का खर्चा भी दिया जाता है।

4 – University Professor (यूनिवर्सिटी प्रोफेसर)

प्रोफेसर की नौकरी ख़ास कर एक गवर्नमैंट कॉलेज में बहुत अच्छी मानी जाती है। इसमें आपको भरपूर सम्मान मिलता है और एक प्रोफेसर की सैलरी बहुत चीज़ों पर डिपेंड करती है। यदि आप NIT या IIT के प्रोफेसर हैं तो आपकी सैलरी बहुत ज़्यादा होगी। इन कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में पढ़ने से आपको हर महीने लगभग चालीस हज़ार से एक लाख साठ हज़ार (40,000-1,60,000) तक मिल सकते हैं।

5 – Banking jobs (बैंकिंग जॉब्स)

बैंक की जॉब भी एक रिस्पेक्टेबल जॉब है। बैंक के सेक्टर में प्रमोशन भी आसानी से मिल जाता है। इस जॉब में आपको सलरी में बीस हज़ार से लेकर एक लाख तक मिल सकता है। यदि आपकी बड़ी पोस्ट है तो हर दो साल में आपको एक लाख रुपये घूमने के लिए दिए जाते हैं और बच्चों की पढाई के लिए भी भत्ता दिया जाता है| आपको लोन लेने मे भी आसानी होती है।

6 – Scientist (वैज्ञानिक)

यदि आप सरकारी संस्थान जैसे ISRO, BRTO आदि में काम करते है तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा है क्योंकि ऐसी जगह पे काम करने से आपको रिसर्च के साथ साथ मनचाहा पैसा भी मिलता है। यहाँ बेसिक सैलरी चालीस हज़ार से एक लाख (40,000-1,00,000) या उससे भी ज़्यादा हो सकती है और जैसे जैसे आपकी पोस्ट बढ़ेगी वैसे वैसे आपकी सैलरी भी बढ़ती जाएगी। इसके अलावा आपको ट्रांसपोर्ट और खाने का खर्चा भी मिलता है और रहने के लिए घर भी दिया जाता है और हर 6 महीने में बोनस भी मिलता है।

7 – Assistant in Ministry of External Affairs (असिस्टेंट इन मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स)

इस प्रकार की जॉब को बहुत ही सम्मानजनक माना जाता है और इसमें पैसे भी बहुत ज़्यादा दिए जाते हैं। इस प्रकार की जॉब में आपकी पोस्टिंग अक्सर विदेश में होती है। हर महीने एक लाख पचास हज़ार से 2 लाख रुपये (1,50,000-2,00,000) तक की सैलरी दी जाती है और इसके अलावा आप जिस देश में रहते हैं उसके हिसाब से आपको और भी चीज़ें दी जाती है। इसके लिए आपको SSLG की परीक्षा को पास करना होता है।

8 – Government Doctor (सरकारी डॉक्टर)

MBBS की पढाई के बाद आप किस हस्पताल में कौन सी नौकरी करते हैं उसपर आपकी सैलरी डिपेंड करती है। आजकल सरकार गाँव में पोस्टिंग करवाने वाले डॉक्टर्स को 25 से 50 प्रतिशत तक वेतन ज़्यादा देती है। एक सरकारी सर्जन को भारत में लगभग एक से दो लाख तक की सैलरी दी जाती है। वहीँ एक सरकारी जूनियर डॉक्टर को 40 से 60 हज़ार (40,000-60,000) तक मिलते हैं।

9 – Income Tax Officer ( इनकम टैक्स अफसर)

इस नौकरी में आपको पैसे के साथ साथ सम्मान भी बहुत ज़्यादा मिलता है। इस नौकरी में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से शुरू करके कमिश्नर तक बन सकते हैं। इस नौकरी में आपको हर महीने साठ हज़ार से एक लाख (60,000-1,00,000) तक की सैलरी मिलती है इसके अलावा आपको एक सरकारी गाडी, पेट्रोल आदि सुविधाएं भी मिलती हैं। इनकम टैक्स अफसर बनने के लिए आपको SSL, CGL की परीक्षाओं में पास होना होगा। UPSE की परीक्षा पास करने पर आप सीधा असिस्टेंट कमिश्नर की पोस्ट भी ले सकते हैं।

10 – Railway engineer (रेलवे इंजीनियर)

रेलवे इंजीनियर किसी भी और इंजीनियर से ज़्यादा कमाते हैं। एक सरकारी रेलवे इंजीनियर की तनख्वाह 70 हज़ार से डेड लाख (70,000-1,50,000) तक होती है। इसके अलावा इनको रहने के लिए घर और उसके अलावा ट्रेवल और कई और भत्ते दिए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *