Japan Desh or log Kaise Hote hai Aur Unse ये चीजें जरूर सीखनी चाहिए

हर व्यक्ति को यही लगता है की उसका देश सबसे अच्छे और अनुशासक देशों में से एक है। देखा जाए तो कोई भी देश अभी तक पूरी तरह develop नहीं हुआ है लेकिन जो एक देश है जो इस मामले में सबसे आगे है, वो है जापान। ये हैं 20 ऐसी चीज़ें जो हमे जापान से सीखनी चाहिए।

1 - एजुकेशन सिस्टम
जापान जहाँ साइज में भारत से नौ गुना छोटा है, लिटरेसी रेट में भारत से 117 रैंक ऊपर है। जापान में बच्चों को पढाई से पहले शिष्टाचार सिखाया जाता है। पढाई के पहले तीन साल कोई परीक्षा नहीं होती। इस समय में उन्हें शिष्टाचार और अनुशासन सिखाया जाता है। वहां स्कूल की अटेंडेंस लगभग 99 प्रतिशत है।

2 - स्वच्छता 
जापान में इतनी सफाई है की रोज़ सुबह सफाई कर्मचारी जाते तो है पर उन्हें कुछ काम नहीं मिलता। यहाँ स्कूल में कोई आफै कर्मचारी नहीं होते और सफाई का सारा काम बच्चों को करना होता है।

3 - होमलेस 
जापान में बेघर लोगों की संख्या लगभग शून्य है। यहाँ लगभग 12 करोड़ लोग रहते हैं और बेघर लोगों की संख्या 0.004 प्रतिशत है। हमे इनकी सरकारी पॉलिसीस से बहुत कुछ सीखना चाहिए। 

4 - कॉन्फिडेंस
जापान में हर साल लगभग 2000 भूकंप आते हैं। हर साल करोड़ों का नुक्सान होता है और न जाने कितनी जाने जाती हैं। फिर भी यहाँ लोगों में दृढ़ता बानी रहती है। यहाँ के बौद्ध विश्वास के अनुसार ज़िन्दगी हमेशा चलती रहनी चाहिए। यह बहुत जल्दी रिकवर करता है।

5 - युवा शक्ति 
जापान की युवा शक्ति कई देशों से कई ज़्याददा है और यह बात उनके एजुकेशन सिस्टम से जोड़ी जा सकती है। यहाँ बच्चे कॉलेज से निकलते ही अपने पैरों पर खड़े हो जाते हैं।

6 - विनम्रता और शीलता
वहां हर कोई अपने सामने वाले व्यक्ति के साथ आदर और सम्मान से बात करता है। वहां पब्लिक एटिकेट का भी बहुत ध्यान रखा जाता है। ट्रैन में फ़ोन पे बात करने पर फाइन भरना पड़ता है चाहे जितना भी ज़रूरी हो।

7 - ईमानदारी
ईमानदारी सर्व्वोत्तम नीति है। वहां हर कोई खुद से पहले दूसर के बारे में सोचता है। वहां हर व्यक्ति पूरी ईमानदारी से हर काम करता है और कोई गुम हुई या राह चलती चीज़ों को पुलिस में जमा करके उनके मालिक को ढूंढ़ने की कोशिश करता है।

8 - समय की समझ
वहां हर कोई समय की कदर और इज़्ज़त करता है। इसी लिए जापान सरे विश्व में सबसे विक्सित देश है। यहाँ कहते है समय से दस मिनट पहले जल्दी होता है, पांच मिनट पहले समय पर  होता है और समय पर लेट होता है।

9 - री-यूज़
वहां किसी चीज़ को फेंका नहीं जाता। अगर कोई चीज़ टूट जाए तो उसे सोने से रिपेयर किया जाता है। यहाँ माना जाता है की कोई चीज़ ऐसी नहीं है जो ठीक नहीं हो सकती।

10 - प्रदूषण की समझ
वहां हर कोई अपनी तरफ से प्रदूषण रोकने की कुछ न कुछ कोशिश करता है। पौधे लगाना, गाड़ियों का कम इस्तेमाल करना और प्रदूषण से बचने के लिए हाई टेक मास्क आपको जापान में देखने को मिलेंगे।

11 - वेस्ट खाने का सही इस्तेमाल 
वहां बचे हुए और ख़राब खाने का प्रयोग किया जाता है manure या खाद बनाने के लिए। खाने की बर्बाद हर जगह होती है लेकिन अगर इसे किसी सही जगह लगाया जाते तो यह सराहनीय बात है।

12 - सादगी
वहां हर कोई सरलता को सौंदर्य मानता है तो अगर आप कहीं देखेंगे तो आपको सब कुछ ज़्यादा सजा हुआ नहीं मिलेगा क्यूंकि वह लोग जानते है की भौतिकवादी चीज़ें अस्थाई होती हैं।

13 - कस्टमर सर्विस
यहाँ की टेक्नोलॉजी बेहतर के साथ कंस्यूमर फ्रेंडली भी है। वहां आपको बहुत इज़्ज़त दी जाती है और सब एक दूसरे को झुककर ग्रीट करते हैं।

14 - प्रकृति की स्वीकृति
यहाँ के लोग प्रकृति से काफी करीब से जुड़े हुए हैं और हर कोई प्रकृति के छोटे छोटे उपहारों का जी भर के आनंद लेता है। 

15 - रेडीनेस 
जापान डिजास्टर मैनेजमेंट में बहुत अच्छा है। वहां के लोग हमेशा हर दुर्घटना का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। जिस देश में इतनी प्राकृतिक दुर्घटनाएं होती हों यूज़ तैयार रहना ही पड़ता है।

16 - नियमों का पालन
यहाँ सब लोग नियमों का पालन करते हैं। बच्चों को स्कूल के शुरुवाती सालों में यह सिखाया जाता है और लोग बूढ़े होने तक इन बातों का ध्यान रखते हैं।

17 - काम के साथ मज़े
यहाँ की कॉर्पोरेट इंडस्ट्री बहुत आगे है इस कारण स्ट्रेस भी ज़्यादा रहता है फिर भी लोग ज़िन्दगी में पूरा बैलेंस रखते हुए पूरा मज़ा करते हैं।

18 - चोरी की गुंजाइश शून्य
यहाँ बिलकुल भी चोरी नहीं होती। और तो और यहाँ के सुपरमार्केट्स में दुकानदार तक नहीं होते। यहाँ सारे काम वेंडिंग मशीन्स करती हैं और मार्केट्स हमेशा खुले रहते हैं।

19 - परिवार का महत्त्व 
नया साल जापान में काफी महत्त्वपूर्ण त्यौहार है पर अगर आप यहाँ आके देखेंगे तो आपको कोई भी बहार नहीं दिखेगा। सब लोग त्यौहार अपने परिवार के साथ मानते हैं। लोग परिवार को बहुत ज़्यादा महत्वपूर्ण मानते हैं।
 
20 - धार्मिक एकता
जापान टेक्नोलॉजी में सबसे आगे होने के बावजूद धर्म और परंपरा को सबसे ऊँचा सम्मान देते हैं। यहाँ के लोग दो धर्मो को मानते हैं। और लोग दोनों धर्मो को बराबर का सम्मान देते हैं और पूजते हैं। 

जापान टेक्नोलॉजी और इनोवेशन में सबसे आगे है और बहुत ही विकसित देश है लेकिन फिर भी यहाँ के लोग बहुत डाउन तो अर्थ होते हैं। ये कुछ चीज़ें हैं जो केवल भारत ही नहीं, हर देश जापान से सीख सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *