खली पेट क्या खाना चाहिए क्या नहीं – Foods to Eat on an Empty stomach

ऐसा कहा जाता है हम जो हम खाते हैं हम वही बनते हैं यानी we are what we eat, लेकिन हमारे शरीर पर सबसे ज़्यादा असर उन चीज़ों का होता है जो हम खाली पेट खाते हैं। सुबह उठते ही हमारा पेट बिलकुल खाली होता है और साथ ही दिन का खाना खाने के बाद और रात का भोजन करने से पहले या जिस समय हमे भूख लग रही होती है उस समय हमारा पेट बिलकुल खाली होता है। खाली पेट के समय जब हमे भूख लगती है तो हमारा पेट एक लो बैटरी वाले फ़ोन की तरह बर्ताव करता है जिसे दोबारा चार्ज करने के लिए हमे भोजन की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में बहुत सारी ऐसी चीज़ें हैं जिनका खाली पेट सेवन किया जाए तो वो हमारे लिए बहुत फायेमंद होती हैं वहीँ इसके विपरान्त दूसरी तरफ कई चीज़ें ऐसी होती है जो हमे खाली पेट खाने पर हमारे शरीर पर बहुत ज़्यादा नुक्सान पहुंचती हैं।

इन चीज़ों से होने वाला बुरा असर हमारे शरीर पर काफी लम्बे समय तक रह सकता है। कई खाने वाले फल सब्ज़ियां और दूसरी चीज़ें जो हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं वो हो सकता है खाली पेट खा लेने से हमारे शरीर पर उल्टा असर कर जाएँ और हमे नुक्सान हो जाये। ये बातें लोगों को पता नहीं होने की वजह से अक्सर वो जाने अनजाने ऐसी चीज़ें खा लेते हैं jiski वजह से उनके शरीर में छोटी बड़ी समस्याएं होना शुरू हो जाती है। ये कुछ चीज़ें जिन्हे खाली पेट खाना चाहिए और कुछ चीज़ें जिन्हे बिलकुल नहीं खाना
चाहिए।

खली पेट टमाटर और फल खाना चाहिए

टमाटर और खाते फल जैसे की संतरा, मौसबी और कीवी वैसे तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और हर व्यक्ति को इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए लेकिंन अक्सर जो लोग वज़न घटा रहे होते हैं वो लोग दिन में टमाटर खाली पेट सलाद के रूप में खाते हैं और कई लोग दिन की शुरुवात में एनर्जी के लिए संतरे और मोसम्बी का जूस पीते हैं। टमाटर में मौजूद tannin acid और खट्टे फलों में मौजूद सिट्रिक एसिड (citric acid) की वजह से खाली पेट इनका सेवन करने पर पेट में एसिडिटी (acidity) और गैस्ट्रिक अलसर (gastric ulcer) जैसी बीमारियां होने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है। इसकी जगह आप खाली पेट सेब और तरबूज का सेवन कर सकते हैं। इन दोनों फलों का खाली पेट सेवन करने अच्छा माना जाता है और साथ ही अगर आपका सुबह ठीक तरह से पेट साफ़ नहीं होता या आपको अक्सर कब्ज़ की शिकायत रहती है तो सुबह खाली पेट पपीता खाने से इस समस्या में लाभ मिलने लगता है।

क्यों खली पेट केक नहीं खाना चाहिए

यह देखा गया है की ज़्यादातर केक रात के समय ही काटे जाते हैं। फिर अक्सर लोग उस बचे हुए केक को अलगे दिन सुबह खा लेते हैं। केक के अंदर ब्रेड मौजूद होती है और साथ ही इसके अंदर चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है इस वजह से इसे खाली पेट बिलकुल नहीं खाना चाहिए। साथ ही ब्रेड आदि जैसी दूसरी जितनी भी चीज़ें पूरी तरह मैदे से बनी होती हैं उन्हें भी सुबह के समय खाली पेट खाने से बचना चाहिए क्यूंकि मैदा पचाने में हमारे शरीर को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। खाली पेट इन्हे खाने से दिन भर आलास, नींद और काम में ठीक से दिमाग नहीं लगने की समस्या हो सकती है। खाली पेट खाने के लिए सफ़ेद ब्रेड की जगह गेहूं की ब्रेड या मल्टीग्रैन (multigrain) ब्रेड का इस्तेमाल करें। इन्हे पचाना आसान होता है और ये हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

क्यों चाय न पीने से माथा दर्द देता है

बहुत सरे लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफ़ी (coffee) से करते हैं। कुछ लोगों को दिन में चाय या कॉफ़ी पीने की आदत पड़ चुकी होती है। जब हम चाय खाली पेट पीते हैं तो उसमे मौजूद कैफीन का सीधा असर हमारे दिमाग पर जाकर होता है। इस वजह से हमे इसकी आदत हो जाती है और जिस दिन हमे चाय या कॉफ़ी न मिले उस दिन हमे सर में दर्द होने लगता है। जब हम लम्बे समय तक खाली पेट रहते हैं तो हमारे पेट में एसिड बनने लगता है और इस ही वजह से हमे भूख का एहसास होता है। अगर हम इस एसिड को शांत करने की जगह अपने पेट में चाय या कॉफ़ी या ऐसी कोई और मीठी चीज़ें डाल लें तो इससे हमारे शरीर में एसिड की मात्रा ज़रूरत से ज़्यादा बढ़ जाती है जिस वजह से हाइपर एसिडिटी (hyper acidity), त्वचा पर दाग धब्बे या इन्फेक्शन, माइग्रेन (migraine) या बालों का तेज़ी से झड़ने जैसी समस्या हो सकती है। जो लोग लगातार खाली पेट चाय और कॉफ़ी का सेवन करते हैं उनकी आँतों में धीरे धीरे कमज़ोरी आने लगती है जिस वजह से कई बार उनके शरीर में अचानक से गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

क्यों खली पेट केला खाना चाहिए

कई लोग भूख लगने पर केले को इंस्टेंट स्नैक की तरह खाली पेट खा लेते हैं। क्यूंकि इसे धोना और काटना नहीं पड़ता जिससे इसका तुरंत सेवन करना आसान हो जाता है। इसके अलावा कुछ लोग सुबह के समय नाश्ते में या वर्कआउट के पहले केले का सेवन करते हैं। केले में magnesium की मात्रा अधिक होती है इसलिए खाली पेट इसका सेवन करना दिल के लिए अच्छा नहीं माना जाता। वर्कआउट (workout) या किसी भी एक्सरसाइज करने से पहले सिर्फ केला खाने से cardio या running करते हुए पेट में दर्द भी हो सकता है। इस लिए खाली पेट केला खाने के साथ कुछ न कुछ दूसरी चीज़ भी खा लें। दलिये या ओट्स (oats ) के साथ केले का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है।
खाली पेट बहुत तीखी चीज़ें खाना हमारे पाचन और पेट के लिए बहुत हानिकारक होता है। ज़्यादा मसालेदार या ताली हुई चीज़ें हमारे पेट में एसिड की मात्रा को बढाती हैं। इससे पेट में जलन और पाचन सम्बंधित समस्याएं हो सकती हैं। पेट से जुडी कोई भी समस्या शुरु होने पर लब्मे समय तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती इसलिए खाली पेट तीखी या मसालेदार चीज़ें न खाये। खाली पेट ब्राउन राइस या स्प्राउट्स का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। ज़्यादा भूख लगने पर इन्हे खाली पेट खाने पर हमे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है और हमारा पेट लम्बे समय तक भरा रहता है।

क्यों खाली पेट Chew Gum नहीं खाना चाहिए

कई लोगों की दिन में काम करते समय या वर्कआउट करते समय च्युइंग गम चबाने की आदत होती है। वैसे तो क्हेविंग गम को चबाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता लेकिन जिस समय हमारा पेट खाली होता है उस समय अगर हम च्युइंग गम चबाते हैं तो ऐसे में हमारे दिमाग को लगता है की हम कुछ खा रहे हैं और हमारा दिमाग शरीर को खाना पचाने का सिग्नल भेजने लगता है। हमारा शरीर खाना पचाने के लिए खुद को तैयार करने लगता है। इस वजह से हमारे पेट में पाचक रास की मात्रा बढ़ने लगती है। खाली पेट होने की वजह से ये हमारे पेट और आँतों को कमज़ोर बनाने लगता है। इसके अलावा खाली पेट च्युइंग गम चबाने से healthy चीज़ों को छोड़कर ज़्यादा मीठा, तीखा और बहार का जंक फ़ूड खाने की इच्छा बहुत बढ़ जाती है।

क्यों खली पेट दही नहीं खाना चाहिए ?

दही के अंदर lactic acid पाया जाता है जो की हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है तो उसमे hydrochloric acid की मात्रा बढ़ जाती है जो दही के अंदर मौजूद लैक्टिक एसिड के साथ मिलने पर हमारी सेहत पर काफी बुरा असर डालती है इस लिए खाली पेट दही का सेवन न करें। खाली पेट खाने के लिए, दूध, दलिआ और अंडे का सफ़ेद हिस्सा हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी रहता है।

क्यों खली पेट मीठी चीज़ें खाना चाहिए ?

ज़्यादा मीठी चीज़ें खाना वैसे ही हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन जब हमारा पेट खाली होता है तो उस समय मीठी चीज़ें हमारे शरीर पर और भी ज़्यादा बुरा असर करती हैं। सुबह के समय खाली पेट मीठा खाने से ये हमारे शरीर में ग्लूकोस (glucose) की मात्रा को बहुत ज़्यादा तेज़ी से बढ़ा देती है और इस वजह से उस बढे हुए ग्लूकोस को पचाने के लिए हमारे शरीर को एक्स्ट्रा इन्सुलिन की ज़रूरत पड़ती है जिसका सीधा असर हमारे पैंक्रियास (pancreas ) पर पड़ता है और ये डायबिटीज जैसी बिमारियों के खतरे को बढ़ा देता है। इसके अलावा मोटापा और पेट की चर्बी भी खाली पेट मीठी चीज़ें खाने से बढ़ती है। खाली पेट यदि मीठे का सेवन करना ही हो तो शहद का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है। सुबह के समय शहद का सेवन करने से हमारे शरीर को काफी एनर्जी मिलती है और साथ ही ये हमारे दिमाग के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

खाने से पहले शराब क्यों नहीं पीना चाहिए ?

शराब के शौक़ीन लोग हमेशा खाना खाने के पहले शराब पीना पसंद करते हैं क्यूंकि ऐसा करने से शराब से ज़्यादा नशा होता है और पेट भी जल्दी नहीं भरता लेकिन खाली पेट पि गयी शराब का हमारे शरीर पर होने वाला बुरा असर दस गुना बढ़ जाता है। इसका सीधा असर हमारी किडनी (kidney), लिवर (liver) और हार्ट (heart) पर होता है। इसके अलावा खाली पेट शराब पीने से शराब के बाद हैंगओवर (hangover), सरदर्द और पेट ख़राब होने जैसी समस्याओं की सम्भावना बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है। इस वजह से शराब का सेवन करने से पहले कुछ न कुछ ज़रूर खा लेना चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीना नहीं भूलना चाहिए।

ये खान पान से सम्भंदित ऐसी कुछ चीज़ें है जिनका हमे हमेशा ध्यान रखना चाहिए और अगर हम इन नियमों का पालन करेंगे तो हम एक स्वस्थ और भरपूर जीवन जियेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *