खाना खाने के तुरंत बाद भूल कर भी न करें ये 4 काम

रोज़मर्रा की ज़िन्दगी (life) में हम कई ज़रूरी चीज़ों पर ध्यान (focus) नहीं देते हैं जो किसी न किसी तरह से हमे नुक्सान पहुंचती हैं। ये हैं ऐसी चार चीज़ें जिन्हे हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं और जो खाना खाने के बाद भूल कर भी नहीं करनी चाहिए।

– खाना खाने के तुरंत बाद सोने न जाएँ।

कई लोग खाना बहुत देरी से कहते हैं और कहते ही सोने चले जाते हैं। यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है क्यूंकि जब हम बैठे होते है या खड़े होते हैं तो शरीर सीधा रहता है और हमारे शरीर को खाना पचाने में आसानी होती है पर अगर हम लेट जाते हैं तो खाना ठीक से नहीं पच पाता। रात का खाना सोने से काम से काम एक से दो घंटे पहले खाएं। यह वज़न बढ़ने का भी एक मुख्य कारण है क्यूंकि खाना खाने के तुरंत बाद सो जाने से digestion नहीं होता। इससे एसिडिटी और heartburn भी होता है और रिसर्च कहती है की यह stroke की सम्भावना को लगभग 30 प्रतिशत तक बढ़ा देता है।

-खाना खाने के बाद स्मोकिंग बिलकुल न करें

वैसे तो धूम्रपान (smoking) एक ऐसी चीज़ है जो बिलकुल ही नहीं करनी चाहिए पर अगर आप करते भी है तो खाना खाने के बाद स्मोकिंग बिलकुल न करें। सिगरेट में nicotine होता है और यह आपके शरीर में एक्स्ट्रा oxygen को खुद से attach कर लेता है तो जो ऑक्सीजन हमे digestion में मदद करने वाला था उसे निकोटीन अपने साथ ले जाता है। इसके अलावा हमारे शरीर में जो कैंसर के करक तत्व हैं वो खाना खाने के बाद ज़्यादा absorb होते हैं इसलिए कहा जाता है की खाना खाने के बाद एक सिगरेट दस के बराबर है।

– खाना खाने के तुरंत बाद स्नान न करें

क्यूंकि ये हमारे शरीर (body) के लिए बहुत नुकसानदायक (harmful) है और पाचन क्रिया को भी नुक्सान पहुंचता है। जब हम खाना खाते हैं तो हमारे सरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) पेट के इर्द गिर्द ज़्यादा हो जाता है क्यूंकि उस समय हमारे शरीर का मुख्य काम खाना पचाना होता है। सारा खून वहां होता है और यह अमाशय को सिकोड़ता और फूलता है और इससे पाचन क्रिया चलती रहती है।लेकिन जैसे ही आप नहाते हैं तो अगर आप सादे या ठन्डे पानी से नहाते हैं तो खून शरीर के सारे हिस्सों में circulate होने लगता है और इससे पाचन पर फरक पड़ता है और स्वास्थ पर असर पड़ता है।

– खाने के तुरंत बाद चाय (Tea) न पियें

पियें क्यूंकि चाय में टैनिक एसिड होता है और हमारे खाने में जो प्रोटीन (protein) और आयरन (iron) है उसके साथ खुद को बाँध लेता है और इससे हमारे शरीर(body) में जो आयरन अब्सॉर्ब होता था वो नहीं हो पाता जिससे कई तरह की बीमारियां (disease) हो सकती हैं जैसे एनीमिया, रेड ब्लड सेल्स की कमी या डेफिशियेंसी।

तो ये कुछ चीज़ें है जो आपको खाना खाने तो बाद बिलकुल नहीं करनी चाहिए और अगर आप ये न करें तो कोई नुक्सान नहीं होगा और आप स्वस्थ (health) जीवन जियेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *