अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की स्क्रीन को कैसे रिकॉर्ड करें

आजकल हर कोई अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहता है लेकिन करना नहीं जानते। और जानते हो भी तो वो स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ्टवेयर paid होते हैं यानी उन्हें इस्तेमाल करने के लिए पहले उन्हें खरीदना पड़ता है। लेकिन इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं वो भी बिना किसी paid सॉफ्टवेयर के। सबसे पहले आपको एक सॉफ्टवेयर

डाउनलोड करना है जिसका नाम है free screen recorder और फिर इसे किसी भी ओर सॉफ्टवेयर की तरह इंस्टॉल करें। इसे इंस्टॉल करके इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान है।

इंस्टॉल होते ही इसे open करके इसमें पहले कोई भी screen size सेलेक्ट कर सकते हैं तथा फिर रिकॉर्डिंग वाले बटन पे click करके स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।
इसके साथ इसमें स्क्रीन recorder को कंट्रोल करने के लिए कुछ shortcuts जैसे की play या pause भी मौजूद होंगे जिन्हें कि आप settings पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं।

इस सॉफ्टवेर के कुछ shortcut और Important keys है जो मैं आपको बता देता हूँ सबसे पहले तो अगर आप अपने स्क्रीन को laptop की screen record करना चाहते हैं तो आपको रेड color का बटन जिसपर rec लिखा हुआ है उसपर क्लिक करना होगा उसके बाद

अगर आपको अपनी स्क्रीन recording stop करनी है तो आप Ctrl+F7 दबाएँ।
अगर आपको अपनी स्क्रीन recording pause करनी है तो आप Ctrl+F10 दबाएँ।
अगर आपको screen recorder toolbar hide करना है तो आप Ctrl+Alt+E दबाएँ।

इसमें वीडियो रिकॉर्ड होने के दौरान दिख रहे स्क्रीन रिकॉर्डिंग toolbar को भी shortcut के ज़रिए hide कर सकते हैं। रिकॉर्डिंग हो स्टॉप करते ही यह वीडियो अपने आप Apowersoft नाम के फोल्डर में save हो जाएगा जो की आपको अपने कंप्यूटर के Documents में मिल जाएगा। इस तरह ये सॉफ्टवेयर से आप अपने लैपटॉप या कम्प्यूटर की स्क्रीन को बिल्कुल फ्री रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अगर आपको यह देखना है की आपका record हुआ video कहा save हुआ तो उसके लिए आपको जाना होगा

My computer>Documents>Apowersoft>Apowersoft free screen recorder यहाँ आपको सारे videos मिल जायेंगे जो अभी अपने record किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *