Mobile Phone ब्लास्ट हो जाना फूलने या बैटरी explode हो जाने ke कारण

आजकल मोबाइल ब्लास्ट हो जाना या बैटरी explode हो जाने जैसे किस्से काफी सुनने को मिलते हैं। आपने भी ऐसे किस्से सुने होने, पढ़े होंगे या इंटरनेट पे देखे होंगे जहाँ आपको बताया गया होगा की इस कंपनी का ये फ़ोन ब्लास्ट हो गया या इस फ़ोन की बैटरी explode हो गयी। हाल ही में एक खबर आयी थी की Xiomi कंपनी का MI A1 फ़ोन ब्लास्ट हो गया।

यह व्यक्ति लगभग 8 महीने से इस फ़ोन का इस्तेमाल कर रहा था और उसे कोई कंप्लेंट (Complaint) नहीं थी। कोई heating issue भी नहीं था और वो रात को चार्ज पर लगाकर भी इस्तेमाल कर रहा था लेकिन एक दिन वो रात भर फ़ोन चार्ज पर लगाकर सो गया और जब सुबह उठा तो बैटरी ब्लास्ट हो चुकी थी और फ़ोन डैमेज हो चुका था। तो सबके मैं में ये बात आ जाती है की फ़ोन क्यों ब्लास्ट हुआ और ये होने से कैसे रोका जा सकता है।

ये हैं कुछ tips जिससे बटेर फूलने और ब्लास्ट होने से रोका जा सकता है

– हमेशा original चार्जर और USB केबल का ही इस्तेमाल करें।

हम में से लगभग सब लोग कुछ समय बाद फ़ोन का चार्जर ख़राब होने के बाद मार्किट से जाकर किसी भी तरह का local चार्जर खरीद लेते हैं और उसी से अपना फ़ोन चार्ज करते हैं लेकिन वह ये नहीं जानते की ये चार्जर जो आपको सस्ते में मिल जाते हैं इन्हे किसी तरह की सेफ्टी को ध्यान में रखके नहीं बनाया जाता।

– अपने smartphone को कभी भी चार्ज पर लगाके गेम्स न खेलें, मूवीज न देखें और देर तक उसका इस्तेमाल न करें।

आप सबने देखा होगा की फ़ोन को चार्ज पर लगाकर उसका इस्तेमाल करने से धीरे धीरे फ़ोन गरम होने लग जाता है। ऐसा करने से बैटरी चार्ज भी हो रही है और use भी हो रही है और दोनों चीज़ें साथ में होने से आपके फ़ोन का temperature बहुत बढ़ जाता है जिससे फ़ोन ब्लास्ट होने का खतरा हो जाता है।

– अगर आपको call आ रही है और आपका फ़ोन चार्ज पर लगा है तो कोशिश करें की फ़ोन चार्ज से हटा कर बात करें।

हम सब फ़ोन को चार्ज पर लगाकर फ़ोन पर बात करते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा अपने फ़ोन को चार्जर से disconnect करके फिर call रिसीव करें। अगर आपका चार्जर और USB ओरिजिनल है और आपका पावर प्लग ठीक है तो खतरा बहुत kam होता है लेकिन कहीं न कहीं होता ही है। लेकिन तार में या plug में खींचातानी होने से short circuit होने का खतरा होता है।

– अपने स्मार्ट फ़ोन को कभी भी गरम चीज़ों पे या गरम जगह पे या कहीं direct sunlight में न रखें और न ही इस्तेमाल करें।

ऐसे में आपके फ़ोन में धूप direct आती है और आपका फ़ोन और ज़्यादा गरम होने लग जाता है। तो ऐसे में बैटरी blast होने का खतरा रहता है तो कोशिश करें की आप अपने फ़ोन को ऐसी जगह न रखें और कम से कम इस्तेमाल करें।

– आजकल लगभग सब लोग अपने फ़ोन को protect करने के लिए तरह तरह के कवर का इस्तेमाल करते हैं। स्मार्टफोन गरम होने का एक यह भी कारण है। आप जानते है की जब हम अपने फ़ोन का इस्तेमाल करते है तो उससे कुछ न कुछ हीट निकलती है और ये हीट कवर के अंदर रह जाती है। तो जब भी आपका फ़ोन ज़्यादा गरम होने लग जाये या जब आपको उसे चार्ज करना हो तो उसके कवर को निकाल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *