Mobile Phone फ़ोन को गरम होने से कैसे बचाएं

स्मार्टफोनस का overheat होना आज के समय में बहुत ही आम problem है जो लगभग सभी फ़ोन्स में देखने को मिल जाती है। कई बार हमारा फ़ोन बहुत ज़्यादा गरम हो जाता है और ऐसे में हमे समझ नहीं आता की हमे अपने फ़ोन को कूल करने के लिए और overheat होने से बचने के लिए क्या करना चाहिए।
ये हैं कुछ चीज़े जिन्हे करने से आप अपने Phone को overheat होने से बचा सकते है।

– फ़ोन के गरम होते वक़्त कभी भी फ़ोन का इस्तेमाल न करें।
कभी कभी हमारा फ़ोन गरम हो जाता है पर फिर भी हम उसे लगातार इस्तेमाल करते रहते हैं जिससे हमारा फ़ोन और ज़्यादा गरम हो जाता है यानि overheat हो जाता है जिससे हमारे फ़ोन की बैटरी पर बहुत बुरा असर पड़ता है और हमारी बैटरी बहुत तेज़ी से ख़तम होने लग जाती है। तो overheat होने के कारण हमारे फ़ोन की बैटरी बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है। तो जब भी आपका फ़ोन थोड़ा सा भी गरम हो, अपने फ़ोन का internet या wifi कुछ देर के लिए बंद कर दें और कुछ देख फ़ोन को रख दें और उसे नार्मल होने के बाद इस्तेमाल करें।

– फ़ोन को गरम जगह से दूर रखें।
अगर आपका फ़ोन नार्मल temperature पर है या हल्का सा गरम हो रहा है और आप अपने फ़ोन को एक ऐसी जगह पर ले जाते हैं जहाँ environment यानि वातावरण गरम हो या आप फ़ोन को direct sunlight यानि धुप में इस्तेमाल कर रहे हैं या गाडी पार्क करके गाडी के अंदर इस्तेमाल कर रहे हैं या गाडी के अंदर फ़ोन को रख देते हैं तो आपका फ़ोन गरम या overheat हो सकता है तो हमेशा कोशिश करें की आप अपने फ़ोन को normal temperatures पर ही इस्तेमाल करें और ज़्यादा गरम वातावरम में इस्तेमाल न करें।

– फ़ोन को रीस्टार्ट करें या फिर स्विच ऑफ करें।
अगर आपका फ़ोन बहुत ज़्यादा हीट होता है या गरम हो जाता है तो ऐसे में अपने फ़ोन को ठंडा करने का सबसे आसान तरीका ये है की आप अपने फ़ोन को चार से पांच मिनट के लिए स्विच ऑफ कर दें। इससे आपके फ़ोन का हाई temperature अपने normal टेम्परेचर पे आ जायेगा।
इससे आपके फ़ोन की बैटरी पर heating की वजह से जो भी असर पड़ने वाला है वो भी नहीं होगा। अगर आपके मोबाइल की बैटरी निकल सकती है तो कोशिश करें की बैटरी कुछ देर निकाल के रख दें।

Also read – Mobile Phone ब्लास्ट हो जाना फूलने या बैटरी explode हो जाने ke कारण

– मोबाइल के गरम हो जाने पर कवर को निकाल दें।
लगभग सब लोग अपने फ़ोन को प्रोटेक्ट करने के लिए फ़ोन पर तरह तरह के कवर और cages लगते हैं लेकिन बहुत काम लोग जानते हैं की कहीं न कहीं ये covers भी हमारे फ़ोन के overheat होने का एक मुख्य कारण होते हैं। ये कवर्स जो भी मोबाइल से हीट निकलता है उससे हमारे हाथों तक पहुँचने से रोकते हैं परिससे ये होता है की वही हीट उस कवर के अंदर trap होकर रह जाता है और मोबाइल और कवर के बीच में रहता है जिससे हमारा मोबाइल और ज़्यादा गरम हो जाता है तो जब भी आपका मोबाइल गरम होने लगे आप उसके कवर को निकाल कर रख दें ताकि उससे हवा पास हो सके और वो बना हुआ हीट निकल सके।

– अपने मोबाइल में फ़ालतू के apps को डिलीट कर दें।
कई लोग मोबाइल में internal storage ज़्यादा होने की वजह से बहुत सारे apps को इनस्टॉल करके रखते हैं भले ही वो उन apps का इस्तेमाल बिलकुल भी न करते हो। ये apps हमारे मोबाइल किमेमोरी भर देते हैं, एड्स दिखते हैं और background में ऑटोमेटिकली रन होते हैं । ये apps आपकी RAM और processor का इस्तेमाल करते हैं जिससे मोबाइल की बैटरी बहुत जल्दी ख़तम हो जाती है। इससे हमारे मोबाइल पर लोड पड़ता है और हमारा फ़ोन कई बार overheat हो जाता है। कई लोग अपने फ़ोन में HD गेम भी इनस्टॉल करते हैं जिसे लगातार बहुत देर तक खेलते रहते हैं। इससे भी हमारा फ़ोन हीट हो जाता है। तो कोशिश करें इन गेम्स को कुछ देर का ब्रेक ले ले कर खेलें और फ़ालतू की apps को डिलीट कर दें।

तो ये कुछ चीज़ें हैं जिन tips को follow करने से हम अपने फ़ोन को overheat होने से बचा सकते हैं जिससे न केवल हमारा फ़ोन हीट होने से बचेगा बल्कि वो हैंग भी नहीं करेगा, उसकी लाइफ भी बढ़ जाएगी और वो जल्दी ख़राब नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *