आपका मोबाइल फ़ोन खुद बताएगा कैसे करे इसको ठीक – नहीं जरूरत सर्विस सेंटर जाने की?

मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करने वाले लोगो के दिमाग इ कभी न कभी अपने मोबाइल की सिस्टम के बारे में जानने का खाया तो आया ही होगा  – तो जानिए कैसे करे अपने मोबाइल की मरम्मत?

एंड्राइड डिवाइस का उपयोग करने वाले लोग जो भी है जिनको अपने मोबाइल के सिस्टम के बारे में जानने का ख्याल आता है तो बहुत सी चीज़े ऐसी होती है जिनके बारे में हमे अपने फोन से ही अधिकतर जानकारी मिल जाती है।

किंतु कुछ ऐसी बाते है जिनकी पूरी जानकारी फोन से नहीं मिलती। फोन में ऐसे जादुई कोड्स रहते है जिनके उपयोग से आप सारी जानकारी ले सकते है। बल्कि अब आप एंड्राइड फोन में होने वाली हर परेशानियों को भी चुटकियो को सुलझा सकते है। आज इस लेख में हम देखेंगे की वह कोड्स क्या है और इससे कैसे आपको सर्विस सेंटर की मदद के बिना आपकी समस्या का समाधान मिल जयेगा।

डायल पेड खोले और टाइप करे *#*#4636#*#*!

सबसे पहले फोन का डायल पेड खोले और टाइप करे *#*#4636#*#*। इसे डायल करके ही आपके सामने फोन की जानकी बैटरी की जानकारी, यूसेज का स्टेटस वाई-फाई की जानकारी अदि विकल्प आएंगे।

क्या है फोन की जानकारी के विकल्प में?

फोन की इनफार्मेशन के विकल्प को दबाते ही आपके सामने फोन से संबधित सारी जानकारी जैसे की IMEI नंबर GPRS, नेटवर्क सर्विस अदि जानकारी प्राप्त होती है। 

बैटरी की जानकारी में क्या है?

बैटरी की जानकारी के विकल्प को दबाने से आपके फोन में फोन की बैटरी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जैसे आपके फोन की बैटरी कितनी चार्ज है और इसकी ेहत कैसी है – यह सारी जानकारी आपको यहाँ मिल जाएगी।

यूसेज स्टेटस विकल्प में क्या जानकारी मिलती है?

यूसेज स्टेटस से विकल्प में आपको पता चलेगा – आपने कोनसा फीचर कितने समय तक उपयोग किया है।

वाई – फाई के विकल्प में क्या उपलब्ध है?

अगर आपको वाई-फाई से संबधित जानकारी चाहिए तो आपको इस विकल्प में वाई – फाई के कनेक्शन के बारे में जानकारी मिल सकती है और वाई – फाई कनेक्ट है या यही कोनसे कितने नेटवर्क्स उपलब्ध है – सब जानकारी आपको यहाँ प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा और भी कई तकनीक के बारे में आप जान सकते है।

और इसी के साथ सतर्क भी रहिये फ़र्ज़ी ऍप्स से। पढ़े कैसे सावधान रहे फ़र्ज़ी ऍप्स से?

कुछ और कोड्स देखिये जिनकी मदद से आप कुछ फंक्शन्स का उपयोग कर सकते है।

  1. *#*#7780#*#* कोड डायल करे जिसके इस्तेमाल आप फोन के रीसेटिंग के लिए कर सकते है। इससे सिर्फ एप्लीकेशन डेटा और कुछ एप्लीकेशन को डिलीट भी कर सकते है।
  2. अगर फोन को पूरा क्लीन और आफ करना है तो *2767*3855# कॉड का इस्तेमाल करे। डेटा को साफ़ करके यह फर्मवेयर को दोबारा इनस्टॉल करेगा।
  3. मोबाइल के कैमरा की जानकारी के लिए *#*#34979539#*#* कॉड का इस्तेमाल करिये।
  4. फाइल्स के बैकअप के लिए *#*#2732283*255*663282*#*#* कॉड का इस्तेमाल करो।
  5. एलसीडी के डिस्प्ले टेस्ट के लिए *#*#0*#*#* कॉड का इस्तेमाल करे।

अंततः यह है कुछ जादुई कोड्स जिससे आप अपने मोबाइल फ़ोन की मरम्मत बिना सर्विस सेंटर जाके खुद कर सकते है।