जाने Mobile से एक प्रोफेशनल कैमरे की तरह Video कैसे बनाए

दोस्तों, आजकल खुद के videos बनाकर youtube पर upload करने की चाह हर किसी को है। youtube का क्रेज़ बहुत बढ़ गया है। हर कोई अपने टेलेंट को ख्याति प्रदान करने के लिए youtube का सहारा ले रहा है, चाहे वो एक short film maker हो या कोई writer हो। हर तरह का टेलेंट youtube पर नज़र आ रहा है। जिनको comedy में रूचि है वो comedy के videos बनाकर लोगों का entertainment कर लेता है और अपने काम की ख्याति फैला देता है। किसी की singing में रूचि है या किसी की कोई अन्य प्रतिभा है, तो सभी अपनी प्रतिभा को उकेरने में लगे हैं। यदि आपको पता चले कि youtube पर videos upload करने पर आप भी earning कर सकते हैं, तो आप भी चाहोगे कि आप अपनी प्रतिभा का video बनाकर डाले। ऐसा सोचने के बाद एक तनाव आपको खा जाता है कि Record कैसे करें? और तो और Record करने के लिए Camera कहाँ से लाए?
अगर आप भी यही सोचते हैं, तो निश्चिंत हो जाइए। अब आप भी बना पाएंगे आपके खुद का video और वो भी Professional style से। कोई भी ये जज नहीं कर पायेगा कि आपने स्वयं ने वो video तैयार किया है।

इन साधनों की पड़ेगी जरूरत

एक professional style का वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और कुछ साधन जुटाने होंगे। ये सुनकर बिल्कुल टेंशन ना ले कि वो साधन क्या होंगे? मैं ऐसे साधनों की बात कर रहा हूँ, जो आपके पास आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे। आपको जरूरत पड़ेगी इन तीन चीजों की-

1. एक Android phone
2. एक Selfie Stick
3. एक Video Editing Software

जी दोस्तों! ये इन तीन साधनों की सहायता से ही बन पाएगा आपका एक Professional Video। दोस्तों, आज के वक़्त में phone किसके पास नहीं। सभी के हाथ में आज phone है, तो सबसे पहला साधन हमारा phone ही है। फोन आसानी से आपके पास या आपके मित्र के पास से उपलब्ध हो जाएगा। उसके बाद एक selfie stick आपको खरीदनी होगी। टेंशन ना ले ये आसानी से आपको मोबाइल की दुकानों पर 60 या 70 रुपये में मिल जाएगी। अब जो अंतिम साधन है, वो है एक video editing software। घबराए नहीं, ये आपको मार्केट से लाने की जरूरत नहीं। ये आपको download करना होगा। आपको प्लेस्टोर में kinemaster या Power director दोनों में से एक software download करना है। आपके पास ये तीनों साधन आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।

Video Record कैसे करें और कैसे Studio घर ही तैयार करें

साधन जुटाने के बाद सबसे पहले आपको एक Studio तैयार करना होगा। ऐसा कोई कमरा जहां अच्छी रोशनी हो, वहां आपको video record करना है। आपको selfie stick में अपना phone ठीक उसके विपरीत लगाना है, जैसा कि selfie stick में लगता है। अब आपको एक ऐसी चीज ढूंढ़नी है, जिसमें आप selfie stick को फंसाकर स्थिर कर सके। जैसे एक गमला जिसमें मिट्टी हो, वो आपके काम आ जाएगा। अब उस गमले में या जो आपने stick को स्थिर करने के लिए खोजा है, उसमें stick को फंसाकर स्थिर कर लें। उस गमले को ठीक आपके सामने लगाए, जहां आप खड़े होंगे। अब आपको recording चालू करके अपनी प्रस्तुति record करनी है। record होने के बाद उसमें चेक करें कि जिस video को आपने record किया है, उसमें voice इतनी तो आ रही है कि उसे देखने वाला सुन सके। यदि voice कम लगे, तो फिर से प्रयास करें। अब आपके पास आपकी video files सेव है। editing के लिए जो software आपने download किया है, उसमें आप अपनी video files खोलकर आपकी पसंद के हिसाब से उसे edit कर लें। यदि आपको edit करना नहीं आता, तो आप youtube पर इसके Tutorial video search करके सीख सकते हैं। ये ज्यादा कठिन नहीं है, आप आराम से सीख जाएंगे और अंततः आपका professional style video बनकर तैयार हो जाएगा। फिर आप आपके video को upload करके आपके मित्रों को share कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *