Mobile se Youtube par Video Kaise Upload Kare और पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, youtube पर लाखों videos हर सेकण्ड में upload होते होंगे। हम अनुमान नहीं लगा सकते। किसी को गाने में मज़ा आता है, तो वो खुद के गाने या cover songs record करके youtube पर upload कर देते हैं। किसी को कुछ अलग करने में रूचि है, तो वो अपनी प्रतिभा को youtube के माध्यम से viral कर देता है। कई सारे videos या songs होंगे जो youtube के माध्यम से ही famous हुए हैं।

Youtube पर video upload कैसे करें

Youtube पर video upload करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक gmail id होनी चाहिए। आपको google में search करना है www.youtube.com और gmail id से sign in करना होगा। उसके बाद आपको एक channel create करना होगा जो भी आपको आपके काम के हिसाब से बेहतर लगे। आप आपके channel पर cover photo और profile photo को लगा लें। उसके बाद आपको वहां पर video upload का option मिलेगा उस पर click करें। अब आपके सामने आपके device की files open हो जाएगी। जहां भी आपका video save हो उस पर click कर दें। आप देखेंगे कि आपका video upload की process में होगा। video upload हो तब तक आपको एक काम करना है, आपको कुछ ऐसा उसके title का नाम रखना है जिसे लोग ज्यादा से ज्यादा search करें। उसके नीचे description का box होगा उसमें आप आपके video के बारे में लिखे कि किस उद्देश्य आदि के लिए video तैयार किया गया है। उसके बाद आपको video public ही रखना होगा ताकि आपके viewers बढ़े। अगला काम आपको ये करना है वहां tags का एक box दिया होगा, उसमें आपको आपके videos के tags ड़ालने हैं। tags उसे कहते हैं, जिसे search करके viewers आपके video तक आये। जब आपके upload की process पूरी हो जाये, तो आप उसे publish कर दें। आपका video upload हो जाएगा और अब आप इसे अपने मित्रों को share कर सकते हैं।

Youtube से पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, यदि आप एक youtuber हैं, तो आप भी आपके youtube channel से पैसे कमा सकते हैं। आपने google adsense company का नाम तो सुना ही होगा। google adsense एक ads देने वाली company है, जो users की websites, blogs और videos पर ads देती है। कोई भी यदि video देखते-देखते ads पर click करता है, तो आपको google adsense पैसे pay करता है। Youtube पर earning करने के लिए आपको सबसे पहले आपके किसी भी video पर 10,000 views लाने होंगे और वो भी legal तरीके से। एक बात ध्यान रखे अगर आपने किसी भी illegal तरीके से views लाने की कोशिश की तो आपके account को Youtube block कर देगा। आपको सबसे पहले Create studio पर click करना है। उसके बाद channel पर click करके monetization को enabled करना है। ऐसा करने के बाद आपके monetization option आ जायेगा, उस पर click करें। इसमें आपको 4 steps को follow करना होगा। इनमें से केवल एक step आपको समझनी है, बाकि आप खुद कर लेंगे। आपको second step में google adsense account को जोड़ना पड़ेगा। उसपे click करके gmail id ड़ालकर आप उसे जोड़ दे। आपका adsense account जुड़ जाएगा और कुछ दिन में आपसे adsense account mail के threw आपसे सम्पर्क कर लेगा। आप आपके video पर आपकी पसंद के हिसाब से कई तरह के मनचाहे ads लगा सकते हैं। ऐसे आपकी earning शुरू हो जाएगी और आप भी videos से पैसे कमाने लगोगे। आपको बस video बनाने में अच्छी मेहनत करनी होगी। एक बार एक video आपका viral हो जाये, आपके channel पर viewers automatic बढ़ जाएंगे। फिर जब भी आप कोई भी video upload करोगे, आपके views अच्छे आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *