इन देशों में दी जाती है की रेप की ऐसी सजा, Rape Kanoon

रेप (rape) के लिए हर देश में अलग अलग कानून हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में हर 35 मिनट में एक व्यक्ति इस दुष्कर्म का शिकार हो रहा है। ये हैं कुछ ऐसे देशों की ऐसी सज़ाएं जहाँ रेप की सजा के बारे में सोचकर ही डर लगता है।

– चीन
इस देश में अपराधी के दोषी पाए जाने पर उसे सीधे ही मौत की सजा दे दी जाती है। अपराधी की गर्दन पे गोली मारकर उसे सीधे ही मौत के घाट उतार दिया जाता है। कई मामलों में अपराधी के गुप्तांगों को भी टार्चर किया जाता है। चीन में अदालती कार्यवाही बहुत तेज़ी से होती है।

– अफ़ग़ानिस्तान
यहाँ आरोपी को चार दिनों के अंदर अंदर ढून्ढ निकला जाता है और उसके सर में गोली मारी जाती है।

– उत्तर कोरिया
इस देश में अप्राधिओं के लिए कोई सहानुभूति नहीं दिखाई जाती और सजाये मौत दी जाती है। यहाँ दोषी के नाज़ुक आंगन को गोलियों से भून दिया जाता है जिससे वो तड़प तड़प के दम तोड़ देता है।

– ईरान
ईरान में दोषी को सीधा ही फांसी पर लटका दिया जाता है या फिर उसे गुस्से से भरी जनता के बीच छोड़ दिया जाता है और उसे तब तक मारा जाता है जबतक वो मर न जाये।

– सऊदी अरब
यहाँ रेप के गुन्हेगार को तबतक पत्थर मारे जाते हैं जबतक वो मर न जाए। इस सजा में गुन्हेगार को kathor पीड़ा और यातना से गुज़रना पड़ता है। कई मामलों में दोषी की गर्दन तक काट दी जाती है।

– मिस्र
यहाँ दोषी को पब्लिक प्लेस में फांसी पर लटका दिया जाता है ताकि लोगों में डर बैठ जाए।

– फ्रांस
यहाँ दोषी को 10 साल की सजा होती है और यदि पीड़ित मर जाए तो ये सजा 30 साल हो जाती है।

भारत में 2013 में anti rape बिल पास होने के बाद सजा थोड़ी कड़ी हुई है पर अभी भी कम है। यहाँ पड़के जाने पर 14 साल की सजा होती है और बहुत कम मामलों में उम्रकैर या मौत की सजा सुनाई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *