सऊदी में महिलाओं के लिए कानून

आप सब ने सऊदी अरब के बारे में तो ज़रूर सुना होगा। आप सऊदी अरब को किस लिए जानते हैं पवित्र मक्का के लिए पर यह देश अपने अजीबों -गरीब कानूनों और लाइफस्टाइल के लिए भी जाना जाता है।सऊदी अरब मध्यपूर्व में स्तिथ एक सुन्नी मुस्लिम देश है।सऊदी अरबिया की राजधानी रियाद है और इसकी मुद्रा सऊदी रियाल है।इसकी राजभाषा अरबी है।सऊदी अरब का वर्तमान राजा मुहम्मद बिन सलमान है।

यहाँ की धरती रेतीली है और यहाँ मरुस्थल हैं। सऊदी अरब के पश्चिम की और लाल सागर है और उसके पार मिस्र । इसके दक्षिण की और ओमान और यमन हैं और उनके दक्षिण में हिन्द महासागर है।इसकी उत्तर दिशा में इराक और जॉर्डन की सीमा लगती है। जबकि इसकी पूरब दिशा में फ़ारस की खाड़ी और कुवैत तथा संयुक्त अरब अमीरात है। इजराइल फ़िलिस्तान का क्षेत्र इसके उत्तर की दिशा में है और अरबों ने इसके इतिहास को बहुत प्रभावित किया है।सऊदी अरब में ही इस्लाम के प्रवर्तक मुहम्मद साहिब का जन्म हुआ था। कईं लोग यहाँ घूमने और कईं लोग नौकरी की तलाश में सऊदी अरब जाते हैं।सऊदी अरब देश का कानून बाकि देशों से काफी अलग है।इसके कानून काफी अलग और अजीब हैं।सऊदी अरब को लोग रेत ,तेल ,शेख़ और मक्का मदीना की वजह से जानते हैं। आज हम जानेगे सऊदी अरब के कुछ कानून और ऐसे facts जो आप हमेशा से जानना चाहते थे और जिसे जानकार आप बहुत ही हैरान हो जाएंगे ।हाल के समय में सऊदी अरब एक जवान देश है।

यहाँ पर हर चार में से तीन आदमी 35 साल की उम्र से कम हैं।सेना पर ख़र्च करने के मामले में सऊदी अरब दुनिया भर में चौथे स्थान पर है।सऊदी अरब में काम करने वाले 80 % मज़दूर विदेशी हैं।ज़्यादातर मज़दूर तेल और गैस sector में काम करते हैं।इस्लाम में दो शहरों को सबसे पवित्र माना गया है- मक्का और मदीना।यह दोनों ही शहर सऊदी अरब में ही स्तिथ हैं।यहाँ हर साल लाखों मुसलमान हज यात्रा के लिए आते हैं और गैर मुस्लिमों को यहाँ आने की इज़ाज़त नहीं है।सऊदी अरब का कोई संविधान नहीं है।यह देश इस बात पर ज़ोर देता है की पवित्र ग्रन्थ कुरान और पैगम्बर मुहम्मद ही यहाँ का संविधान हैं।दरअसल यह देश शरीयत कानूनों के मुताबिक चलता है।सऊदी अरब आखिरी ऐसा देश है जिसने महिलाओं को vote डालने की आज़ादी दी।सऊदी अरब का 95 % हिस्सा रेगिस्तान है।यहाँ पानी बहुत कीमती चीज़ है।पूरे देश में एक भी नदी या झील नहीं है।यह देश समुद्र के पानी को भी पीने लायक बना लेता है।आपको हैरानी नहीं होनी चाहिए की यहाँ पानी से सस्ता तेल है।

यहाँ पानी प्रतिशत कम है पर तेल सबसे ज़्यादा यहीं produce किया जाता है।सऊदी अरब में आम लोग हर रोज़ लगभग 8 dollar सिगरेट पर खर्च करते हैं।सऊदी अरब का riyadh (रियाद) ऊँट बाज़ार दुनिया का सबसे बड़ा ऊँट बाजार है।यहाँ हर रोज़ लगभग 100 ऊँट बिकते हैं।सऊदी अरब मौत की सजा देने वाले देशों में चौथे नंबर पर है। यहाँ मौत की सजा देना आम बात है।यहाँ तलवार से गर्दन काट कर मौत की सजा देना सबसे आम है पर हाल के समय में तलवारबाजों की कमी हो गई है तो देश किसी दूसरे तरीके के बारे में विचार कर रहा है। साल 2012 तक सऊदी अरब ऐसा देश था जहाँ महिलाओं की सामन वाली जगहों पर भी पुरुष काम करते थे लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है।

सऊदी अरब में महिलाओं के लिए बहुत ही सख्त कानून बनाये गए हैं।अब जानते हैं सऊदी अरब के कुछ ख़ास कानूनों के बारे में-

-सऊदी अरब में महिलाओं को हिजाब में रहना पड़ता है।यहाँ तब तक रेप की सजा नहीं मिलेगी जब तक उसके केस के चार गवाह न हो ।
-सऊदी अरब में महिलाओं को गैर मर्दों से मिलने की इज़ाज़त नहीं है।
-महिलाऐं जब भी किसी public place पर जाती हैं तो उनके साथ परिवार का एक पुरुष ज़रूर होना चाहिए ।यह कानून यहाँ बहुत ही सख्ती से लागू किया जाता है।
– सऊदी अरब दुनिया के उन कुछ चुनिंदा देशों में से एक है जहाँ पर महिलाओं के पहनावे पर ख़ास पाबन्दी है।यहाँ घर से बहार निकलने पर महिलाओं के सिर्फ हाथ और आंखें दिखनी चाहिए।
– सऊदी अरब में porn देखने पर सख्त पाबन्दी है।अगर आप ऐसा करते पकड़े गए तो समझ लेना की आप गए।
– सऊदी अरब में आप ketchup और sauce वाला sandwich नहीं खा सकते।सऊदी अरब में सूअर के मांस पर भी बैन है।
– सऊदी अरब में आप valentine day नहीं मन सकते।इस दिन के आसपास पूरे हफ्ते दुकानदार अपनी दुकानों पर भी दिल के आकार की बनी चीज़ें भी नहीं रख सकते।
– सऊदी अरब के ऊपर से जो भी जहाज़ गुजरता है उसमे शराब नहीं मिल सकती।हैरानी की बात तो यह है की पूरी दुनिया इस कानून को मानती है।
– सऊदी अरब में गैर मुस्लिम लोगों को नागरिकता नहीं मिलती।यहाँ कोई गैर मुस्लिम अपनी पूजा पध्दतिभी नहीं अपना सकता।
– सऊदी अरब में समलैंगिक सबंध नहीं बना सकते।ऐसा करने पर मौत की सजा दी जाती है।
– सऊदी अरब में किसी की संपत्ति को आग लगाने जैसे घर जलने पर सिर्फ एक सजा दी जाती है और वो है सिर्फ मौत।
– सऊदी अरब में जादू टोनेपर सख्त बैन लगा हुआ है।यहाँ पर एक special police unit तो सिर्फ हरदम जादूगरों को पकड़ने के काम में ही लगी रहती है।जादू टोना करने पर सीधा गला काट दिया जाता है।
– सऊदी अरब शायद दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहाँ bank account खोलने के लिए भी महिलाओं को अपने पति की इज़ाज़त लेनी पड़ती है।अगर वह अपनी पति से इज़ाज़त नहीं लेती है तो फिर उन्हें इसकी मंज़ूरी नहीं मिलेगी।

तो यह थे सऊदी अरब के कुछ अज़ब गज़ब कानून जो बाकी देशों से बिलकुल अलग हैं।इसी वजह से यह देश अपने कानूनों की लिए भी जाना जाता है।इसके अज़ीबों गरीब कानून जानकार तो हर कोई हैरान हो जाता है।इसके कानून बहुत ही सख्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *