X Ray Vision लड़की जो लोगों के शरीर के आर पार देख सकती है

वह लड़की जो लोगों के शरीर के आर पार देख सकती है। सुनने में बहुत ही विचित्र और असंभव लगता है।

नताशा डेमकिना का जन्म रूस में 1987 में हुआ। लगभग 10 साल की उम्र में नताशा को यह पता चला की वो बाकियों से अलग है और उसमे एक अनोखी, अद्वितीय क्षमता है और वो इंसानों के आर पास देख सकती है। 2003 और 2004 के बीच में नताशा ने अपने कई दोस्तों को ‘scan’ किया और अपना अवलोकन या observation प्रस्तुत किया।
एक इंटरव्यू में नताशा ने कहा -” मेरे पास दो sight हैं और मैं कभी भी एक से दूसरी sight में बदल सकती हूँ बिना किसी कारण के अगर मुझे किसी व्यक्ति के स्वास्थ की स्तिथि देखनी हो। मेरे लिए यह कोई मुश्किल काम नहीं है। मुझे बस इसके बारे में सोचना होता है और मैं किसी के शरीर की पूरी संरचना देख सकती हूँ जैसे उनके अंदरूनी अंग किस स्तिथि में हैं, कहाँ है और किस तरह काम कर रहे हैं।”

नताशा यह भी बताती है की उसकी ये x-ray द्रिष्टि केवन दिन की रौशनी में काम करती है और उसके अपने शरीर को स्कैन नहीं कर सकती।
कुछ लोग जो नताशा से मिले है, उनका कहना है की नताशा शरीर में वो बीमारियां और समस्याएं देख लेती है जिनका उन्हें अंदाज़ा भी नहीं होता।

स्थानीय मीडिया की वजह से नताशा ने discovery channel जैसी एजेंसिओं का ध्यान खींचा जिन्होंने नताशा की क्षमता के बारे में और पता लगाने के लिए अध्ययन प्रायोजित किया। नताशा को सात लोगों को स्कैन करने के लिए कहा गया। इन में से छह को कोई न कोई medical condition थी और एक पूरी तरह ठीक था। इस प्रशिक्षण के दौरान नताशा को अनुदेशों के साथ दो कार्ड्स के सेट दिए गए, एक अंग्रेजी में और एक रुस्सियन में। उसे कार्ड के सेट पर प्रतिभागियों में जो असामान्यताएं उसे दिखती हैं उन्हें इंगित करने के लिए कहा गया। शोधकर्ताओं के एक निष्कर्ष पर पहुँचने के लिए नताशा को सात में से काम से काम चार conditions को ढूंढ़ना था।

नताशा कई स्तिथियों की पहचान करने में सक्षम रही पर वो एक व्यक्ति के सर में एक metal की प्लेट की पहचान करने में असफल रही। इस अध्ययन को असंतोषजनक कहा गया।
हालाँकि ब्रिटैन की ‘ थे sun ‘ भी अपना एक अध्ययन करने में सक्षम रही। ब्रिआनी वार्डन नामक एक लड़की एक कार दुर्घटना में घायल हुई। उसकी टांग में कई चोटें आयी और fractures हुए जिसे ठीक करने के लिए मेटल यानि धातु की प्लेट्स की ज़रूरत पड़ी। यहाँ पता चला की नताशा में वाकई विशेह क्षमताएं हैं। वार्डन ने कहा -” उसने कहा की मेरा pelvis यानि श्रोणि असममात्रिक है और दाहिने और कई फ्रैक्चर्स
हैं। फिर उसने कहा की उसे हड्डी में धातु के कई पिन और पेच के निशाँ देखे। बिना घाव के निशान देखे उसे नहीं पता हो sakta था की कुछ दिन पहले ही मेरी टांग को पिन और पेच से ठीक किया गया था।”

नताशा के पिता निकोलाई डेमकिन कहते हैं -” हम अपनी बेटी की इस योग्यता को बहुत समय से छुपा रहे हैं। जब से यह बात लोगों को पता चली है, हमारे परिवार को बहुत चीज़ों से डील करना पड़ा। रिपोर्टर्स भी हमारा पीछा नहीं छोड़ते थे। अखबारों में भी इसके बारे में बहुत छापा गया और कुछ बातों ने हमे और हमारे परिवार बहुत दुःख पहुँचाया।”
तथाकथित, जो लोग भी अपने शरीर को किसी बीमारी या प्रॉब्लम के लिए नताशा से स्कैन करवाना चाहते हैं, वो 13 डॉलर देकर यह कर सकते हैं। वैसे ये बहुत पैसे नहीं हैं बूत रूस के इस इलाके में ये काफी ज़्यादा है और यहाँ ज़्यादातर वो परिवार रहते हैं जिनकी इनकम काफी कम है। नताशा का यह सपना है की वो किसी दिन मेडिकल फील्ड में काम कर सके और अपनी इन क्षमताओं से कई लोगों की मदद कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *